बिज़नेस

Regulations Strictly Followed In Investments In Adani Group Stocks LIC Tells Government Amid Concerns Over Exposure To Adani Stocks


LIC Investment In Adani Stocks: अडानी समूह (Adani Groups) के शेयरों में निवेश की चिंताओं के बीच केंद्र सरकार ने संसद ( Parliament) में सफाई पेश की है. सरकार ने संसद को बताया कि बीमा कंपनी एलआईसी ( Life Insurance Corporation) ने कहा है कि वह निवेश ( Investment) करते समय सभी नियमों का सख्ती से पालन करती है. भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की तरफ से अडानी समूह की कंपनियों में निवेश को लेकर लगातार सवाल उठाये जा रहे हैं और सरकार के ऊपर राजनीतिक हमले भी किए जा रहे हैं. 

राज्यसभा ( Rajyasabha) में बीजेपी सांसद सुशील कुमार मोदी द्वारा पूछे गए सवाल पर लिखित में जवाब देते हुए वित्त राज्यमंत्री भागवत कराड ने कहा कि एलआईसी ने सूचित किया है कि उसके सभी निवेश बीमा अधिनियम, 1938 और आईआरडीएआई निवेश विनियम, 2016 के सांविधिक ढांचे का सख्त अनुपालन करते हुए किए जाते हैं तथा वे कंपनी संचालन व्यवस्था से दिशा निर्देशित होते हैं.  उन्होंने कहा कि एलआईसी ने यह भी स्पष्ट किया है कि उसके निवेश के संबंध में ज्यादातर जानकारी पहले से ही सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है. 

30 जनवरी 2023 को एलआईसी ने बयान जारी कर अडानी समूह (Adani Group) की कंपनियों में निवेश को लेकर सफाई दी थी.  एलआईसी ( LIC) ने कहा है कि पिछले कई वर्षों मे उसने अडानी ग्रुप की कंपनी के कुल 30,129 करोड़ रुपये के शेयर्स खरीदे हैं जिसका मार्केट वैल्यू 27 जनवरी 2023 के क्लोजिंग प्राइस के बेसिस पर 56,142 करोड़ रुपये है. एलआईसी के मुताबिक शेयर्स और डेट को मिलाकर 31 दिसंबर 2022 तक अडानी समूह की कंपनियों में उसका निवेश का कुल वैल्यू 35917.31 करोड़ रुपये था. और इस तारीख तक एलआईसी का अडानी समूह में कुल निवेश 36,474.78 करोड़ रुपये है. 

एलआईसी ने कहा कि अडानी ग्रुप में उसके कुल एसेट अंडर मैनेजमेंट ( Asset Under Management) के बुक वैल्यू का केवल 0.975 फीसदी है. एलआईसी का कुल एसेट अंडर मैनेजमेंट 41.66 लाख करोड़ रुपये है. 

paisa reels

यह भी पढ़ें 

New Tax Regime: सालाना 7 से 7.29 लाख रुपये कमाने वालों की मुश्किल, नए इनकम टैक्स रिजिम में नहीं मिलेगा टैक्स छूट का लाभ!

#Regulations #Strictly #Investments #Adani #Group #Stocks #LIC #Tells #Government #Concerns #Exposure #Adani #Stocks

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button