बिज़नेस

RBI Repo Rate Hike Know What Should Home Borrowers Do As EMIs Expected To Rise

[ad_1]

Home Loan Interest Rate: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) के रेपो रेट (Repo Rate) में छठवीं बार इस वित्त वर्ष 2022-23 में बढ़ोतरी की गई है. बुधवार को केंद्रीय बैंक ने 0.25 फीसदी बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया है. मई 2022 से लेकर फरवरी 2023 तक रेपो रेट में 2.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में बैंक से होम लोन (Home Loan), पर्सनल लोन या कार लोन (Car Loan) लेने वाले ​लोगों पर मंथली किस्त का बोझ बढ़ा है. 

अब एक बार फिर बैंक लोन का ब्याज बढ़ना तय है. अगर आपने भी होम लोन लिया है तो आपकी मंथली ईएमआई (Home Loan EMIs) में बढ़ोतरी होगी या फिर होम लोन के टेन्योर में इजाफा हो जाएगा. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल होगा कि होम लोन लेने वालों को क्या करना चाहिए? आइए जानते हैं. 

लोन लेने वाले व्यक्ति को क्या करना चाहिए 

– आप अपने फिजूल के खर्च को कम करके लोन की राशि को जल्द से जल्द चुकाने के लिए साल में एक बार EMI को 5 फीसदी त​क बढ़ा सकते हैं. इससे आपके लोन का टेन्योर कम हो जाएगा और जल्द आपका लोन समाप्त हो जाएगा.

– लोन ईएमआई बढ़ाने से 20 साल का कर्ज 10 साल में भी भुगतान हो सकता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि लंबे समय में लोन का भुगतान करना समझदारी होगी, क्योंकि आरबीआई आने वाले समय में रेपो रेट कम कर सकती है. ऐसे में आप ईएमआई को कम करके अपने टेन्योर को बढ़ा सकते हैं. 

paisa reels

– वहीं अगर आपने 20 साल के टेन्योर पर लोन लिया था और यह बढ़कर 25 साल हो चुका है तो ऐसे में जरूरी है कि आप अपने लोन के टेन्योर को कम करने के लिए लोन की राशि का कुछ प्रतिशत हिस्सा रिपेमेंट करके चुका सकते हैं. इससे लोन की ईएमआई पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा और टेन्योर भी समान होगा. 

ये भी पढ़ें

NSC Scam Case: एनएसई से जुड़े मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने दी चित्रा रामकृष्ण को जमानत, ईडी ने किया विरोध

#RBI #Repo #Rate #Hike #Home #Borrowers #EMIs #Expected #Rise

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button