बिज़नेस

RBI Introducing New Design Banknotes In Denomination Of ₹ 2000 Of Mahatma Gandhi (New) Series Know Government Reply In Parliament

[ad_1]

2000 Rupees Currency Notes: क्या भारतीय रिजर्व बैंक 2000 रुपये के नए डिजाइन वाले बैंकनोट जारी करने जा रही है? क्या आरबीआई महात्मा गांधी सीरिज के 2000 रुपये के नए बैंकनोट जारी करने की तैयारी में है? ये हम नहीं पूछ रहे बल्कि संसद में केंद्र सरकार से ये सवाल पूछा गया है. राज्यसभा में सरकार ने जब ये सवाल किया गया तो वित्त राज्यमंत्री पकंज चौधरी ने कहा कि आरबीआई पहले ही 2016 में 2000 रुपये के नए नोट जारी कर चुकी है. 

राज्यसभा सांसद राजमणि पटेल ने सरकार ने ये सवाल पूछा था जिसका लिखित में वित्त राज्यमंत्री ने ये जवाब दिया है. उन्होंने सरकार से पूछा कि क्या आरबीआई 2000 रुपये नए डिजाइट वाले बैंकनोट महात्मा गांधी के नए सीरिज वाले नोट जारी कर रहा है और अगर ऐसा है तो किस तरीख को ये नोट जारी किए जा रहे हैं? इस सवाल का जवाब देते हुए वित्त राज्यमंत्री ने ऐसी कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक महात्मा गांधी (नए) सीरिज वाले 2000 रुपये के नए डिजाइन वाले नोट्स 2016 में ही जारी कर चुकी है.  

राजमणि पटेल ने सरकार ये पूछा कि किया उसने बैंकों को ऐसा मैंडेटरी निर्देश दिया है कि वे 2000 रुपये के नोट को रिसर्कुलेट ना करें और इसकी जगह इन नोटों को भारतीय रिजर्व बैंक के पास जमा कराएं. तो वित्त राज्यमंत्री ने साफतौर पर इंकार करते हुए कहा कि ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया गया है. 

संसद के इसी सत्र में सरकार से प्रश्न किया गया था कि क्या आरबीआई ने बैंक एटीएम के जरिए 2000 रुपये के नोट दिए जाने पर रोक लगा रखा है तो सरकार ने इन बातों का पुरजोर खंडन किया था. वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि बैंकों को ऐसा कोई आदेश नहीं दिया गया है. वित्त मंत्री कहा कि आरबीआई के एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक 2019-20 के बाद से 2000 रुपये की डिमॉमिनेशन वाले बैंक नोट्स की सप्लाई के लिए मांग नहीं रखी गई है. 

paisa reels

ये भी पढ़ें 

Climate Change Impact: जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से भारत के खाद्य सुरक्षा को खतरा! घट सकता है गेहूं – चावल का उत्पादन

#RBI #Introducing #Design #Banknotes #Denomination #Mahatma #Gandhi #Series #Government #Reply #Parliament

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button