बिज़नेस

India Is 5th Largest Economy Of World But Per Capita Income Is Less Than Angola United States Per Capita Income Is 31 Times More

[ad_1]

India Per Capita Income: भले ही भारत दुनिया की पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्था हो. अलगे कुछ वर्षों में भारत दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ख्वाईश रखता हो. लेकिन क्या आप जानते हैं, प्रति व्यक्ति आय के मामले में भारत दुनिया के गरीबों मुल्कों की श्रेणी में आता है. हाल ये है कि भारत की प्रति व्यक्ति आय अंगोला जैसे देश से भी कम है. दुनिया के 197 देशों में प्रति व्यक्ति आय के मामले में भारत 142वें स्थान पर है. 

अमेरिका की प्रति व्यक्ति आय 31 गुना है ज्यादा  

दुनिया की जितनी भी बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश हैं उनमें सबसे कम प्रति व्यक्ति आय भारतीयों की ही है. अमेरिका की प्रति व्यक्ति इनकम सालाना 80,035 डॉलर है जबकि भारत की प्रति व्यक्ति आय केवल 2601 डॉलर है.  यानि अमेरिका की प्रति व्यक्ति औसत आय भारत के मुकाबले 31 गुना ज्यादा है. जर्मनी और कनाडा की प्रति व्यक्ति आय भारत से 20 गुना ज्यादा, यूके 18 गुना ज्यादा, फ्रांस की प्रति व्यक्ति आय भारत से 17 गुना ज्यादा है. जापान और इटली की औसतन प्रति व्यक्ति आय 14 गुना है. जबकि भारत जिन चीन को अपना सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी मानता है उसकी भी प्रति व्यक्ति आय भारत से 5 गुना ज्यादा और ब्राजील का 4 गुना ज्यादा है. 

छोटे देश भी बेहतर हालत में 

ये तो बात हुई आर्थिक रूप से बेहद मजबूत और संपन्न देशों की. लेकिन ये जानकार आपको हैरानी होगी कि अंगोला (Angola), वनॉतु ( Vanautu) और साओ टोम प्रिंसिपे ( Sao Tome Principe) जैसे छोटे देशों की प्रति व्यक्ति आय भी भारत से ज्यादा है. अंगोला की प्रति व्यक्ति आय 3205 डॉलर,  वनॉतु की 3188 डॉलर, साओ टोम प्रिंसिपे की 2696 डॉलर और आईवरी कोस्ट ( Ivory Coast) की 2646 डॉलर है जो भारत के 2601 डॉलर से कहीं ज्यादा है. 

paisa reels

8 वर्षों में डबल हुआ प्रति व्यक्ति आय 

एनएसओ के हालिया आए डाटा के मुताबिक भारत की प्रति व्यक्ति आय 1,72,000 रुपये हो गया है. 2014-15 के मुकाबले मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान प्रति व्यत्ति आय में दोगुना उछाल आया है. 2014-55 में प्रति व्यक्ति आय 86,647 रुपये हुआ करता था. यानि इस अवधि में व्यत्ति व्यक्ति आय में लगभग 100 फीसदी का उछाल आया है.  

देश में बढ़ रही आर्थिक असमानता 

हर भारतीय की औसत आय को प्रति व्यक्ति आय कहा जाता है. लेकिन भारत की प्रति व्यक्ति आय देश में बढ़ती असमानता को भी दर्शाता है. ऑक्सफैम इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक देश के 10 फीसदी आबादी का राष्ट्र के 77 फीसदी संपत्ति पर कब्जा है. इन आंकड़ों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि देश में आर्थिक असमानता की खाई कितनी बड़ी हो चुकी है. 

ये भी पढ़ें 

Capital Gain Tax: लोकसभा चुनाव बाद अमीरों पर ज्यादा टैक्स लगाने की खबर का खंडन, वित्त मंत्रालय ने कहा-नहीं है ऐसा कोई विचार

 

#India #5th #Largest #Economy #World #Capita #Income #Angola #United #States #Capita #Income #Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button