बिज़नेस

RBI Governor Shaktikant Das Says On Cryptocurrency Need A International Framework To Deal With Risk

[ad_1]

RBI Governor Shaktikanta Das: क्रिप्टोकरेंसी को लेकर एक बार फिर चर्चा शुरू हो चुकी है. अब आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास ने जी20 में कहा कि मौजूदा समय में क्रिप्टोकरेंसी या क्रिप्टो प्रॉपर्टी से जुड़े जोखिम हैं. ऐसे में इन जोखिम से निपटने के लिए इंटरनेशन फ्रेमवर्क की आवश्यकता है. गर्वनर ने कहा कि इसे स्थिर संपत्ति के रूप में लाने के लिए सुरक्षा से लेकर स्थि​रता तक के पहलुओं पर विचार करने की जरूरत होगी. 

गर्वनर ने कहा कि क्रिप्टो जैसी डिजिटल करेंसी से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय ढांचा विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है. आईएमएफ और फाइनेंशियल स्टैबिलिटी बोर्ड इसपर काम कर रहे हैं. क्रिप्टो के पूरे मामले को लेकर एफएसबी और आईएमएफ के बीच एक सिंथेसिस पेपर होगा और वे भविष्य को ध्यान में रखकर चर्चा का आधार तैयार करेंगे. 

क्रिप्टो को लेकर कई विकल्पों पर हो रही चर्चा 

दास जी20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की दो दिवसीय बैठक के समापन पर बेंगलुरू में बोल रहे थे. आरबीआई गवर्नर ने यह भी कहा कि कई विचार और विकल्प पर चर्चा हो रही है और यह अनुमान लगाना जल्दबाजी होगी कि अंतिम संरचना क्या होगी. उन्होंने कहा कि इसके जोखिम को कंट्रोल करने के लिए विचार किया जा रहा है. 

#RBI #Governor #Shaktikant #Das #Cryptocurrency #International #Framework #Deal #Risk

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button