बिज़नेस

RBI Governor Launches UDGAM Centralised Web Portal For Searching Unclaimed Deposits


RBI Launches UDGAM For Unclaimed Deposits: बैंकों में हजारों करोड़ रुपये ऐसे जमा हैं जिसका कोई दावेदार नहीं है. लेकिन आम लोग अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स का पता लगा सकें इसके लिए बैंकिंग सेक्टर की रेग्यूलेटर भारतीय रिजर्व बैंक ने उद्गम (UDGAM) नाम से सेंट्रलाइज्ड वेब पोर्टल लॉन्च किया है जिसपर जाकर कोई भी व्यक्ति बैंकों में अनक्लेम्ड डि्पॉजिट्स का पता लगा सकता है. 

आरबीआई ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस वेब पोर्टल को लॉन्च किया है जिसे आरबीआई ने ही डेवलप किया है. इस वेब पोर्टल के जरिए आम लोगों को बैंकों में जमा अपने या अपनों के अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स का पता लगाने में मदद मिलेगी भले ही एक से ज्यादा ही बैंकों में क्यों ना रकम जमा हो. 

6 अप्रैल, 2023 को आरबीआई ने अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स का पता लगाने के लिए सेंट्रलाइज्ड वेब पोर्टल डेवलप करने की घोषणा की थी. अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स के बढ़ते ट्रेंड के मद्देनजर इसे क्लेम करने के लिए आरबीआई ने जागरुकता अभियान भी चलाया है. आरबीआई ने आम लोगों से अपने अपने बैंकों में अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स को क्लेम करने के लिए संपर्क करने की नसीहत दी है. 

उद्गम (Unclaimed Deposits – Gateway To Access Information) वेब पोर्टल के लॉन्चिंग के जरिए यूजर्स अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स -अकाउंट का पता लगाने के साथ उसे क्लेम कर सकेंगे या फिर डिपॉजिट अकाउंट को अपने बैंकों में जाकर फिर से ऑपरेटिव करा सकेंगे.  आरबीआई ने बताया कि फिलहाल 7 बैंकों में जमा अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स जिसके डिटेल वेबसाइट पर मौजूद है उसे यूजर पोर्टल पर जाकर एक्सेस कर सकते हैं. बाकी बैंकों में जमा अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स के डिटेल्स चरणबद्ध तरीके से 15 अक्टूबर 2023 तक पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा.    

हाल ही में सरकार ने संसद में बताया है कि सरकारी क्षेत्र के बैंकों ने 31 मार्च, 2023 तक डिपॉजिटर एजुकेशन एंड अवेयरनेस फंड में 36,185 करोड़ रुपये की अनक्‍लेम डिपॉजिट अमाउंट ट्रांसफर किया है. जबकि मार्च 2019 में यह रकम केवल 15,090 करोड़ रुपये थी, जबकि प्राइवेट बैंकों ने 31 मार्च 2023 तक इस फंड में 6,087 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए हैं. 

ये भी पढ़ें 

Wheat Import: चुनावी वर्ष में गेहूं की कीमतों में उछाल ने उड़ाई सरकार की नींद, रूस से आयात करने पर हो रहा विचार

#RBI #Governor #Launches #UDGAM #Centralised #Web #Portal #Searching #Unclaimed #Deposits

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button