बिज़नेस

RBI Bank Repo Rate Hike Effect On Real Estate Sector

[ad_1]

RBI Repo Rate Effect On Real Estate : अगर आप किफायती घर (Affordable House) खरीदने के बारे में प्लानिंग बना रहे है, या अपने सपनों का घर खरीदना चाहते है. तो ये खबर आपके बेहद काम की साबित हो सकती है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी ने आज बुधवार को फिर एक बार घर खरीददारों को झटका दे दिया है. RBI ने रेपो रेट (Repo Rate) में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. जिसके बाद सभी बैंक भी अपने होम लोन की ब्याज दर में इजाफा करेगी. इससे घर खरीदरों के लिए ईएमआई (EMI) का बोझ भी बढ़ेगा. साथ ही रियल एस्टेट (Real Estate) सेक्टर को नुकसान पहुंचने की आंशका है. जानिए क्या है नया अपडेट…

रेपो रेट बढ़ने का असर

रेपो रेट (Repo Rate) में बढ़ोतरी के बाद रियल एस्टेट सेक्टर को नुकसान होगा. इससे सस्ते और किफायती घर खरीदारों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. किफायती घर खरीदने के सपने सजाने वाले लोगों का मूड बदलने की उम्मीद है. वो अपने सपनों का घर के फैसले को आगे भी बढ़ा सकते है.

घर खरीदना होगा महंगा 

RBI रेपो रेट में बदलाव का असर रियल एस्टेट सेक्टर पर सीधे तोर पर पड़ना निश्चित है. जब भी RBI ब्याज दरें बढ़ाता है, तो उसके साथ बैंक भी अपनी होम लोन की दरों में इजाफा या महंगी कर देते हैं. इससे घर खरीदना भी महंगा हो जाता है. साथ ही घरों की मांग भी कम हो सकती है. लोन महंगा होने से लोग अपने खर्चों में कटौती करना शुरू कर देते है, जो घरों की मांग को कम कर देता है. 

होम लोन पर बढ़ेगी ब्याज दरें 

प्रॉपर्टी कंसल्टेंट फर्म, एनारॉक ग्रुप के चेयरमैन अनुज पुरी (Anuj Puri, Chairman, ANAROCK Group) का कहना है कि, आज की बढ़ोतरी के बाद होम लोन पर ब्याज दरें 9.5 प्रतिशत के निशान को पार कर सकती हैं. ऐसे में हमें किफायती और मिडिल रेंज के घरों की बिक्री पर कुछ दबाव देखने को मिल सकता हैं, क्योंकि ये लागत को लेकर अधिक सचेत रहते हैं. उन्होंने कहा कि, किफायती सेगमेंट में पहले से ही सुस्ती देखी जा रही थी और अब घर खरीदने की लागत में बढ़ोतरी से इस पर और असर पड़ सकता है.

paisa reels

घरों की कुल मांग पर पड़ेगा असर

अमित मोदी, डायरेक्टर, काउंटी ग्रुप, प्रेसिडेंट क्रेडाई (वेस्टर्न यूपी) (Amit Modi, Director, County Group, President CREDAI) का कहना है कि, RBI बैंक द्वारा 25 बेसिस पॉइंट्स की बढ़ोतरी से निश्चित रूप से महंगाई की चिंताओं को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी. लेकिन हम लंबी अवधि के लिए एक स्थिर ब्याज व्यवस्था की भी उम्मीद कर रहे हैं. वर्तमान में इस बढ़ोतरी से ज्यादा चिंता नहीं होनी चाहिए, क्योंकि ये तुलना में काफी कम बढ़ोतरी है.

रियल एस्टेट शेयरों को नुकसान 

रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद ही रियल एस्टेट कंपनी के शेयरों को आज ही नुकसान उठाना पड़ा है. शेयर मार्केट में फोनिक्स मिल्स (Phoenix Mills) के शेयरों में करीब 5 फीसदी की गिरावट आई है. साथ ही सनटेक रियल्टी (Sunteck Realty), प्रेस्टिज एस्टेट्स (Prestige Estates), ब्रिगेड एंटरप्राइजेज (Brigade Enterprises) और ओबरॉय रियल्टी (Oberoi Realty) के शेयरों में भी गिरावट देखने को मिली है. 

ये भी पढ़ें 

RBI MPC Meeting: EMI पेमेंट नहीं कर पाने पर बैंकों के पेनल्टी चार्ज वसूलने पर आरबीआई लगाएगी लगाम, सीमित किया जाएगा चार्ज

#RBI #Bank #Repo #Rate #Hike #Effect #Real #Estate #Sector

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button