बिज़नेस

Ration Card And EShram Data Matching Started E-Shram Worker Compulsorily Benefit Of Free Ration

[ad_1]

Ration Card and E-Shram Data Matching Started: देश में राशन कार्ड (Ration Card) से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. केंद्र की मोदी सरकार (Modi Govt) अब 28 करोड़ से अधिक ई-श्रम लाभार्थियों को फ्री राशन का लाभ देने जा रही है. इस बारे में श्रम और रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) ने राशन कार्ड (Ration Card) डेटा के साथ ई-श्रम (E-Shram) लाभार्थियों के डेटा का मिलान किया है. सरकार की तरफ से इस पहल का उद्देश्य है कि, देश में एनएफएसए (NFSA) के तहत मिलने वाले मुफ्त राशन का लाभ ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत सभी पात्र कामगारों को देना है. 

इतने कामगारों को मिलेगा लाभ 

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने 26 अगस्त 2021 को ई-श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) को लॉन्च किया था, जिसका उद्देश्‍य असंगठित, प्रवासी कामगारों का एक राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार करना और उन्हें एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) प्रदान करना है. इस पोर्टल के बारे में देशभर के कामगारों का रुख काफी सकारात्‍मक रहा है. ई-श्रम पोर्टल पर आज 24 फरवरी 2023 तक 28.60 करोड़ से भी अधिक कामगारों ने अपना पंजीकरण कराया है, जिन्हें अब इसका लाभ मिल सकेगा.

दोनों ने मिलाया अपना डेटा 

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग (DFPD) के पास उपलब्ध राशन कार्ड (NFSA) डेटा के साथ ई-श्रम लाभार्थियों के डेटा का मिलान प्रक्रिया को शुरू किया है. इससे राशन कार्ड का पूरा डेटा सेट डीएफपीडी द्वारा श्रम और रोजगार मंत्रालय को उपलब्ध कराया है. इन दोनों डेटा सेटों का मिलान करने पर यह पाया गया है कि कुल 28.60 करोड़ ई-श्रम पंजीकृत व्‍यक्तियों में से लगभग 20.63 करोड़ ई-श्रम पंजीकृत व्‍यक्ति डीएफपीडी के एनएफएसए डेटाबेस में पंजीकृत है, जबकि लगभग 7.96 करोड़ ई-श्रम पंजीकृत व्‍यक्तियों को एनएफएसए डेटाबेस में पंजीकृत होना बाकी है.

10 लाख से अधिक ने कराया पंजीकरण 

इससे पहले ई-श्रम पोर्टल पर राष्ट्रीय कैरियर सेवा (NCS) पोर्टल के साथ एकीकृत है, और 10 लाख से भी अधिक ई-श्रम पंजीकृत व्‍यक्तियों ने एनसीएस पर अपना पंजीकरण कराया है. एनसीएस पोर्टल पर उपलब्ध घरेलू और अंतरराष्ट्रीय नौकरियों का लाभ उन्‍हें प्राप्त हो सके. इसके अलावा, ई-श्रम पोर्टल को पीएमएसवाईएम (PMSYM) पोर्टल के साथ जोड़ा गया है. ताकि ईश्रम पंजीकृत व्‍यक्तियों को श्रम और रोजगार मंत्रालय की पेंशन योजना (Pension Yojana) का भी लाभ मिल सके.

paisa reels

ये भी पढ़ें – RBI Action: आरबीआई से बड़ी कार्यवाही, अब इन 5 सहकारी बैंकों की जमा निकासी पर लगा बैन, जानिए क्या है वजह

#Ration #Card #EShram #Data #Matching #Started #EShram #Worker #Compulsorily #Benefit #Free #Ration

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button