भारत

Ram Mandir construction or art 370 what is defining aspect of pm modi legacy

[ad_1]

Lok Sabha Election Survey: पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 303 सीटों पर जीत मिली थी. 2019 को आम चुनाव में भगवा पार्टी ने गुजरात-राजस्थान समेत 8 राज्यों में क्लीन स्वीप किया था. वहीं, 2024 के लोकसभा चुनाव पहले ही बीजेपी ने तीसरी बार सत्ता में वापसी का दावा किया है. इतना ही नहीं पीएम मोदी भी संसद के दोनों सदनों में इस बात को बोल चुके हैं कि इस बार 400 पार.  

इस बीच इंडिया टुडे ने मूड ऑफ द नेशन सर्वे किया है. सर्वे में लोगों से पूछा गया कि वह पीएम मोदी के कार्यकाल में सबसे निर्णायक पहलू किसे मानते हैं. इस सवाल में लोगों ने हैरान करने वाले जवाब दिए हैं. इस सर्वे में 35 हजार 801 लोगों से राय ली गई है. यह सर्वे 15 दिसंबर 2023 से लेकर 28 जनवरी 2024 के बीच किया गया था.

सर्वे के मुताबिक 42 फीसदी लोग राम मंदिर निर्माण को पीएम मोदी की विरासत के सबसे निर्णायक पहलू के रूप में देखते हैं. वहीं, सर्वे में शामिल 12 फीसदी लोगों का मानना है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाया जाना प्रधानमंत्री का निर्णायक फैसला है. 19 प्रतिशत को लगता है कि भारत का वैश्विक कद बढ़ाना उनकी अहम उपलब्धि है.

राम मंदिर का उद्घाटन
गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 9 नवंबर 2019 को राम मंदिर-बाबरी मस्जिद विवाद पर अपने फैसला सुनाया था. कोर्ट ने कहा था कि 2.77 एकड़ की विवादित जमीन रामलला की जन्मभूमि है. कोर्ट ने इस जमीन को उस ट्रस्ट को सौंपने का फैसला सुनाया था जिसे भारत सरकार ने बाद में बनाया. इसके बाद इस साल 22 जनवरी को पीएम मोदी ने राम मंदिर का उद्घाटन किया.

अनुच्छेद 370 खत्म
वहीं, केंद्र की मोदी सरकार ने 2019 में ही जम्मू कश्मीर के विशेष राज्य का दर्जा देने वाला अनुच्छेद-370 खत्म कर दिया गया था और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू और लद्दाख में विभाजित कर दिया था. इसके बाद यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, जहां कोर्ट ने इस फैसले को बरकरार रखा. हालांकि, कोर्ट ने सरकार से जम्मू कश्मीर का राज्य दर्जा बहाल करने को कहा.

यह भी पढ़ें- Farmers Protest: ‘किसानों के रास्ते में कील-कांटे बिछाना अमृतकाल है या अन्यायकाल’, प्रियंका गांधी का पीएम मोदी पर निशाना

#Ram #Mandir #construction #art #defining #aspect #modi #legacy

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button