दुनिया

Ram mandir built in paksitan after ayodhya and abu dhabi video goes viral


Ram Mandir In Pakistan: हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन किया था. उसके कुछ ही दिन बाद यूएई के अबू धाबी में भी एक विशाल राम मंदिर का निर्माण किया गया. इस बीच पाकिस्तान में भी राम मंदिर बनने की खबर सामने आई है. हालांकि यह अयोध्या या अबू धाबी की तरह भव्य नहीं है, लेकिन यह पाकिस्तान के अल्पसंख्यक हिंदुओं के लिए काफी अहमियत रखता है.

पाकिस्तान के डेरा रहीम यार खान के निवासी माखन राम जयपाल ने अपने एक यूट्यूब वीडियो में इस मंदिर को दिखाया है और इसके बारे में जानकारी भी शेयर की है. माखन राम के मुताबिक, सिंध प्रांत के इस्लामकोट में करीब 200 साल पुराना राम मंदिर है. यहां आसपास के हिंदू पूजा अर्चना करने आते हैं.

इस मंदिर की इमारत पुरानी होने की वजह से जर्जर हो चुकी है. हालांकि, अब इसका पुननिर्माण किया जा रहा है. खास बात यह कि इस नई इमारत को बनाने वाले सभी कारीगर और मजदूर मुसलमान हैं.

मंदिर में भगवान राम, सीता और लक्ष्मण की मूर्तियां
लोगों को उम्मीद है कि अगले छह महीने में मंदिर की नई इमारत बनकर तैयार हो जाएगी. इसके बाद वह पुराने मंदिर में रखीं मूर्तियों को पूरे विधि-विधान के साथ नई बिल्डिंग में शिफ्ट कर देंगे. वीडियो में देखा जा सकता है कि मंदिर में भगवान राम, सीता और लक्ष्मण की मूर्तियों के अलावा भगवान शिव और हनुमान की मूर्ति भी मौजूद है.

आश्रम भी बना चुके हैं बाबर
मंदिर बनवा रहे बाबर ने यूट्यूबर को बताया कि वह इस मदिंर से पहले इस्लामकोट में संत नेनुराम आश्रम भी बना चुके हैं. यह आश्रम करीब 10 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है. बता दें कि पाकिस्तान में आजादी कई मंदिर मौजूद हैं.  मैंटेनेंस न होने के कारण इनकी हालत जर्जर हो चुकी है.

यह भी पढ़ें- माली में भयंकर सड़क हादसा, पुल से नीचे गिरी बस, 31 लोगों की मौत

#Ram #mandir #built #paksitan #ayodhya #abu #dhabi #video #viral

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button