भारत

Rajya Sabha Election BJP Announced Rahul Gandhi Associate RPN Singh As candidates from UP

[ad_1]

Rajya Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आगामी राज्यसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने उत्तर प्रदेश से सुधांशु त्रिवेदी, चौधरी तेजवीर सिंह, साधना सिंह, अमरपाल मौर्य, संगीता बलवंत और नवीन जैन को उम्मीदवार बनाया. इसके अलावा बीजेपी ने पूर्व कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह को भी राज्यसभा का टिकट देने का फैसला किया है.

आरपीएन सिंह को कभी राहुल गांधी का करीबी माना जाता था. वह मनमोहन सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रहे हैं. आरपीएन सिंह पडरौना राजघराने के राजा ताल्लुक रखते हैं और कुर्मी-सैंथवार समाज लोगों के बीच उनकी अच्‍छी साख है. आरपीएन सिंह के पिता सीपीएन सिंह भी कांग्रेस के नेता रहे हैं.  

1990 में रखा राजनीति में कदम
आरपीएन सिंह ने1990 में राजनीति में कदम रखा और 1993 में पहली बार कांग्रेस के टिकट पर पडरौना विधानसभा सीट से चुनाव लड़े. हालांकि, वह चुनाव हार गए. इसके बाद सिंह ने 1996, 2002 और 2007 में लगातार तीन बार पडरौना से चुनाव जीता. 

यूपी सरकार में बने मंत्री
सिंह 2009 के लोकसभा चुनाव में कुशीनगर सीट चुनाव लड़े और लोकसभा पहुंचने. उन्होंने स्वामी प्रसाद मौर्य को 21 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से हराया था. स्वामी प्रसाद मौर्य उस समय बहुजन समाज पार्टी में थे. उन्हें यूपीए सरकार के दौरान सड़क परिवहन मंत्री और पेट्रोलियम मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया था.

कांग्रेस संगठन में भी किया काम
इसके अलावा वह कांग्रेस संगठन में भी कई अहम पदों पर रहे हैं. 1997 से 1999 तक उत्तर प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष रहे हैं. वह 2003 से 2006 तक कांग्रेस में सचिव भी रहे. सिंह 25 जनवरी 2022 को कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे. बता दें कि बीजेपी ने उत्तर प्रदेश के साथ-साथ बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा, कर्नाटक, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल से भी अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.

यह भी पढ़ें- राहुल गांधी की बढ़ गई टेंशन: इस राज्य में कांग्रेस की सरकार! फिर भी सर्वे कह रहा 2024 में यहां मिलेगा जीरो

#Rajya #Sabha #Election #BJP #Announced #Rahul #Gandhi #Associate #RPN #Singh #candidates

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button