भारत

Railways Shares Video Of How Train Cleaning Has Changed Over The Years


Train Cleaning Video: भारतीय रेलवे में साल-दर-साल सुधार होता चला आ रहा है. समय के साथ रेलवे काफी हाईटेक हो चुकी है. पहले की ट्रेनों और उनके कोच में और आज की ट्रेनों और उनके कोच में काफी बदलाव देखने को मिलता है. आज देश में सेमी हाई स्पीड ट्रेनें भी चलने लगी हैं. हालांकि भारतीय ट्रेनों में सफाई की व्यवस्था हमेशा सवालों के घेरे में रहती थी, अब इसमें भी सुधार हो रहा है. इसी बीच रेल मंत्रालय ने ट्रेनों से सफाई पर आधारित एक वीडियो शेयर किया है.

इस वीडियो में रेल मंत्रालय ने यह बताने की कोशिश की है कि ट्रेनों की सफाई करने के तरीके में पहले की तुलना में कितना बदलाव हुआ है. वीडियो में दिखाया गया है कि पहले ट्रेनों की सफाई आदमी हाथ से करते थे.

वहीं, आज इस काम को ऑटोमेटिक तरीके से किया जा रहा है. वीडियो में एक शख्स हाथ से कपड़े और पानी से ट्रेन की सफाई करता नजर आ रहा है. क्लिप के निचले हिस्से में स्वचालित रेलवे कोच वॉशिंग प्लांट को दिखाया गया है, जिसका उपयोग अभी किया जा रहा है.

वीडियो को लोग कर रहे हैं पसंद

क्लिप के निचले हिस्से में ट्रेन को लंबे स्क्रबर्स के समूह के माध्यम से अपना रास्ता बनाते हुए देखा जाता है जो ट्रेन के बाहरी हिस्से पर गंदगी को धोते हैं. वीडियो शेयर करते हुए रेल मंत्रालय ने लिखा, “हैंड प्रेस से व्यवस्थित स्विच तक.” सोशल मीडिया पर इस वीडियो को काफी पसंद किया जा रहा है. 17 सेकंड की छोटी क्लिप को ट्विटर पर शेयर किए जाने के बाद से अभी तक इसे 3.7 लाख से अधिक बार देखा गया और 7 हजार लाइक्स मिले हैं. 

 

वीडियो पर लोगों के कमेंट

इस वीडियो पर एक यूजर ने कहा, “यह नया और उभरता हुआ भारत है. निश्चित रूप से अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है, लेकिन जल्द ही हम इसे हासिल कर लेंगे और हम सब मिलकर अपने देश को समृद्ध बना सकते हैं.” एक अन्य यूजर ने लिखा, “ऑटोमेटिक तरीका अच्छा है अगर इसे सही जगह पर लागू किया जाए.” एक अन्य यूजर ने लिखा, “शानदार!! मुझे आश्चर्य है कि इसे लागू करने में इतने साल क्यों लग गए.”

अब फ्लाइट की तरह होगी ट्रेन की सफाई 

हाल ही में वंदे भारत एक्सप्रेस के यात्रियों ने ट्विटर पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से ट्रेन में गंदगी की शिकायत की थी. इन पोस्ट्स में दिखाया गया था कि ट्रेन जब अपने डेस्टिनेशन रेलवे स्टेशन पर पहुंचती है तो उसमें भारी मात्रा में खाने के पैकेट और अन्य कचरा बिखरा हुआ था.

इन शिकायतों पर एक्शन लेते हुए रेल मंत्री ने रेल यात्रियों के व्यवहार पैटर्न को ध्यान में रखते हुए वंदे भारत ट्रेनों में कचरा फैलने और उसके कलेक्शन सिस्टम में बदलाव के निर्देश जारी किए हैं. नए सिस्टम के अनुसार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में एक रेल कर्मी गारबेज बैग लेकर कोच में बैठे सभी यात्रियों के पास जाएगा और कूड़ा-कचरा इकट्ठा करेगा. 

ये भी पढ़ें-Naatu-Naatu: कोरियन एंबेसी पर चढ़ा नाटू-नाटू का खुमार, गाने पर थिरका पूरा दूतावास, पीएम मोदी ने किया वीडियो शेयर


#Railways #Shares #Video #Train #Cleaning #Changed #Years

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button