बिज़नेस

Railways Plans To Increase Ticketing Capacity From 25,00 To 2.25 Lakh Per Minute Said Railway Minister Ashwini Vaishnaw

[ad_1]

Railway Minister Ashwini Vaishnaw: अगर आप भारतीय रेलवे (Indian Railway) की सेवाओं का अक्सर लाभ लेते हैं तो यह खबर आपके काम की है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने करोड़ों यात्रियों को खुशखबरी देते हुए यह ऐलान किया कि अब रेलवे ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को कंफर्म टिकट (Railway Confirm Ticket)  प्रदान करेगा. इसके लिए इंडियन रेलवे ने अपनी टिकट क्षमता में इजाफा करने का फैसला किया है. अब रेलवे प्रति मिनट टिकट कैपिसिटी को 25,000 से बढ़ाकर 2.25 लाख तक करने पर विचार कर रहा है. इसके साथ ही रेलवे इंक्वायरी की क्षमता को 4 लाख से बढ़ाकर 40 लाख तक ले जाने की योजना है.

रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर पर देगा जोर

शुक्रवार को मीडिया से बात करते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnaw)  ने कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 में रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोर देगा. इस साल कुल 7,000 किलोमीटर की नई रेल पटरियां बिछाई जाएंगी. इसके साथ ही कुल 2,000 रेलवे स्टेशनों पर ‘जन सुविधा’ स्टोर खोले जाएंगे जो 24 घंटा ऑपरेट करेंगे. गौरतलब है कि इस वित्त वर्ष में अब तक 4,500 किलोमीटर तक की पटरी बिछाने का काम हो चुका है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रेलवे का लक्ष्य है कि हर रेल यात्री को कंफर्म टिकट मिल सकें. इसके लिए रेलवे अपनी टिकट क्षमता को 25,000 से बढ़ाकर 2.25 लाख करने का फैसला किया है. इसके साथ ही रेलवे इंक्वायरी की क्षमता 4 लाख से बढ़ाकर 40 लाख करने का लक्ष्य है.

रेलवे को बजट में मिला 2.40 लाख करोड़ रुपये का आवंटन

paisa reels

1 फरवरी, 2023 को पेश किए गए बजट 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन (Nirmala Sitharaman)  ने रेलवे को बड़ी सौगात दी है. रलवे को अबतक का सबसे बड़ा आवंटन किया गया है. सरकार रेलवे पर 2.40 लाख करोड़ रुपये खर्च करके इसे आधुनिक रूप देना चाहती है. इन पैसों को रेलवे के आधुनिकीकरण, सेवा और सुरक्षा पर खर्च किया जाएगा. इसके साथ ही रेलवे का लक्ष्य है कि ज्यादा से ज्यादा मार्डन रेलवे स्टेशनों (Modern Railway Stations) का निर्माण कराया जाए. वहीं इसके साथ ही देश में लग्जरी और सेमी हाई स्पीड ट्रेनों की संख्या में इजाफा किया जाए. इसके लिए वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Train) की संख्या में इजाफा करने पर रेलवे विशेष ध्यान दे रहा है.

ये भी पढ़ें-

Elon Musk: ‘अभी भी यकीन नहीं की आपने खरीद लिया ट्विटर’…यूजर के इस ट्वीट पर मस्क ने दिया ये मजेदार जवाब

#Railways #Plans #Increase #Ticketing #Capacity #Lakh #Minute #Railway #Minister #Ashwini #Vaishnaw

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button