दुनिया

Railway Ticket From Pakistan To India Rawalpindi And Amritsar Issued 76 Years Ago Goes Viral


Railway Ticket From Pakistan to India: सोशल मीडिया पर अक्सर कुछ दिलचस्प वीडियो या तस्वीरें रोजाना वायरल होती रहती हैं. ये वीडियो या तस्वीरें लोगों का ध्यान खूब आकर्षित करती हैं और कमेंट करने के लिए बाध्य करती है. इसी कड़ी में अब भारत और पाकिस्तान के बीच का एक रेलवे टिकट (Viral Railway Ticket) सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. ये टिकट करीब 76 साल पुराना है और लोगों का अपनी ओर ध्यान खींच रहा है. 

सोशल मीडिया पर ये वायरल टिकट पाकिस्तान के रावलपिंडी (Rawalpindi) और अमृतसर (Amritsar) के बीच ट्रेन यात्रा का है. इस टिकट पर नौ लोगों का किराया लिखा है. 76 साल पुराने इस टिकट में एक आदमी का किराया करीब 4 रुपये है. 

पाकिस्तान से भारत का रेल टिकट वायरल

दुनिया भर में सामाजिक-आर्थिक विकास में प्रमुख ऐतिहासिक बदलावों के साथ उतार-चढ़ाव आया है. कुछ लोग इन बदलावों और अनुभवों को स्मृति चिह्न के रूप में संजोते हैं. वायरल टिकट से पता चलता है कि एक वक्त ऐसा भी था कि जब महज 4 रुपये खर्च करके इंसान दो देशों के बीच की दूरी तय कर लेता था. टिकट के रूप में कागज का ये टुकड़ा काफी महत्व रखता है, जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है.

news reels

9 लोगों के लिए 36 रुपये का टिकट

आजादी के समय पाकिस्तान (Pakistan) से भारत (India) आने के एक पुराने टिकट को गौर से देखने से साफ तौर से पता चलता है कि 1947 में नौ लोगों के लिए रावलपिंडी और अमृतसर के बीच का टिकट केवल 36 रुपये और 9 आना था. टिकट की तस्वीर ‘पाक रेल लवर्स’ नामक एक फेसबुक पेज पर पोस्ट की गई थी. पोस्ट में कहा गया है, “आजादी के बाद 17-09-1947 को जारी किए गए ट्रेन टिकट की तस्वीर. 9 लोगों के लिए रावलपिंडी से अमृतसर तक की यात्रा के लिए टिकट की कीमत 36 रुपये और 9 आना है.

सोशल मीडिया पर वायरल इस पोस्ट ने तुरंत कई लोगों का ध्यान खींचा है. कई लोग इसे अतीत के अवशेषों के रूप में देख रहे हैं. कई लोग इसे एंटीक बता रहे हैं तो कुछ लोग इसे गोल्ड कह रहे हैं. वहीं कुछ लोग ये कह रहे हैं कि 1947 में प्रति व्यक्ति 4 रुपये का टिकट (Railway Ticket) एक तरह से महंगा था. 

ये भी पढ़ें:

USA: 31 साल के आदमी के अकेले 57 बच्चे, जानें यह दिलचस्प कहानी

 

#Railway #Ticket #Pakistan #India #Rawalpindi #Amritsar #Issued #Years #Viral

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button