भारत

Raghuram Rajan Has Become Politician Doing Backstabbing On Behalf Of Someone Says Ashwini Vaishnaw


Ashwini Vaishnaw On Raghuram Rajan: केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार (19 अगस्त) को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को एक ऐसा राजनीतिज्ञ करार दिया जो ‘किसी की ओर से पीछे से वार कर रहे हैं.’ वैष्णव की यह टिप्पणी राजन के कथित बयान पर आई है, जिसमें एक सवाल पर उन्होंने कहा था कि भारत ‘प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव’ (PLI) योजना के तहत मोबाइल फोन का निर्माण नहीं कर रहा, बल्कि केवल उन्हें असेंबल कर रहा है.

वैष्णव ने जोर देकर कहा, “जब अच्छे अर्थशास्त्री राजनीतिज्ञ बन जाते हैं तो वे अपनी आर्थिक समझ खो देते हैं. रघुराम राजन नेता बन गए हैं. अब उन्हें खुलकर सामने आना चाहिए, चुनाव लड़ना चाहिए, चुनाव कराना चाहिए और राजनीतिक गतिविधियों में भाग लेना चाहिए. पीछे से वार करना कोई अच्छी बात नहीं है, वह किसी और की ओर से ऐसा करने की कोशिश कर रहे हैं.”

मोबाइल फोन कंपोनेंट की मैन्युफैक्चुरिंग 
मंत्री ने कहा कि अगले दो वर्षों में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चुरिंग में 30 प्रतिशत से अधिक वैल्यू एडिशन हासिल करेगा. उन्होंने कहा कि इसके अलावा तीन कंपनियां जल्द ही दुनिया के लिए महत्वपूर्ण मोबाइल फोन कंपोनेंट की मैन्युफैक्चुरिंग करेंगी.

सभी देशों ने उत्पाद को असेंबल करने का रास्ता अपनाया
रेलवे, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री वैष्णव ने कहा कि हर देश जिसने इलेक्ट्रॉनिक्स का निर्माण शुरू किया है, उसने पहले कंप्लीटली नॉक्ड-डाउन (CKD) घटकों, सेमी नॉक्ड-डाउन (SKD) को लाने और उत्पाद को असेंबल करने का मार्ग अपनाया है. इसके अलावा, सिस्टम के उत्पादन के बाद विभिन्न घटकों का उत्पादन होता है.

जटिल है ग्लोबल सप्लाई सीरीज 
मंत्री ने कहा कि आज ग्लोबल सप्लाई सीरीज इतनी जटिल है कि कोई भी देश ऐसा नहीं है जो 40 प्रतिशत से अधिक वैल्यू एडिशन का दावा कर सके. वैष्णव के अनुसार भारत दो साल से भी कम समय में 30 प्रतिशत से अधिक वैल्यू एडिशन तक पहुंच जाएगा.

रघुराम राजन पर कसा तंज
उन्होंने तंज कसते हुए कहा, “तो जिस तरह का रघुराम राजन वार कर रहे हैं, यह उचित बात नहीं है. वह बहुत ही निपुण अर्थशास्त्री हैं. मैं उनसे अर्थशास्त्री बने रहने या राजनीतिज्ञ बनने का अनुरोध करता हूं.”    

यह भी पढ़ें- Army Truck Accident: ‘राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा को नहीं भूलेंगे’, लेह में सैनिकों की मौत पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह क्या बोले?

#Raghuram #Rajan #Politician #Backstabbing #Behalf #Ashwini #Vaishnaw

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button