बिज़नेस

Radhakishan Damani Another Indian Billionaire Who Is Top Loser Of Wealth Loser After Adani Ambani In 2023


Top Wealth Losers of 2023: गौतम अडानी (Gautam Adani) और मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)  की नेटवर्थ साल 2023 में तेजी से घटी है. हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट जारी होने के बाद से दुनिया के अमीरों की लिस्ट में गौतम अडानी तीसरे नंबर से फिसलकर 29वें स्थान पर आ गए हैं. इस रिपोर्ट के आने के केवल एक महीने के भीतर उनकी नेटवर्थ 79 बिलियन डॉलर तक कम हो गई है. इसके साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Reliance Industries Chairman Mukesh Ambani) ने भी इस साल 5.93 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ गंवाई है. मगर क्या आपको पता है कि इन दोनों के अलावा एक और भारतीय अरबपति ने इस साल अपनी संपत्ति गंवाने में रिकॉर्ड बनाया है. यह है दिग्गज निवेशक राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani). अडानी-अंबानी के बाद वह तीसरे ऐसे भारतीय हैं जिन्होंने साल 2023 में सबसे ज्यादा नेटवर्थ गंवाई है.

राधाकिशन दमानी की कितनी नेट वर्थ गंवाई?

ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani Net Worth)  कुल नेटवर्थ 16.7 बिलियन डॉलर की रह गई है और इसमें साल 2023 में 2.61 बिलियन डॉलर यानी 13 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. राधाकिशन दमानी ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स की लिस्ट के मुताबिक टॉप 100 अमीरों की लिस्ट में शामिल हैं. वह इस सूची में 98 वें स्थान पर हैं.

स्टॉक मार्केट के बड़े निवेशक हैं राधाकिशन दमानी

बता दें कि राधाकिशन दमानी रिटेल मार्केट (Retail Market) का एक बड़ा नाम है और उनकी Avenue Supermarts जो कि मुंबई बेस्ड सुपरमार्केट है उसमें बड़ी हिस्सेदारी है. इसके अलावा इनकी D-Mart शॉप के देशभर में 200 से अधिक स्टोर्स हैं. इसके अलावा राधाकिशन दमानी स्टॉक मार्केट के बड़े निवेशकों में से एक हैं. 1980 में राधाकिशन दमानी पहली बार शेयर मार्केट में उतरे और शुरुआती असफलता के बाद वह मार्केट के दिग्गज निवेशकों में शामिल हो गए. इसके बाद साल 2002 में उन्होंने FMCG सेक्टर में हाथ आजमाने की कोशिश की और मुंबई में अपना पहला D-Mart स्टोर शुरू किया. इसके बाद अब इन स्टोर्स की संख्या 200 तक पहुंच गई है.

अडानी-अंबानी की कितनी रह गई नेटवर्थ

ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं ,लेकिन इस साल उनकी नेट वर्थ में बी कुल 5.93 बिलियन डॉलर की कमी दर्ज की गई है और य 81.2 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है. वहीं गौतम अडानी की संपत्ती में इस साल जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है. उनकी संपत्ती 79 बिलियन डॉलर तक कम होकर 41.5 बिलियन डॉलर रह गई है.

paisa reels

ये भी पढ़ें-

Demat Account: कैसे खुलवाए डीमैट अकाउंट? जानें इसके लिए अप्लाई करने का आसान प्रोसेस

#Radhakishan #Damani #Indian #Billionaire #Top #Loser #Wealth #Loser #Adani #Ambani

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button