भारत

Delhi Crime Branch Busted Visa Scam In Zakir Nagar Dubai Jobs Consultation Fees Fruad

[ad_1]

Crime News: दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने सैकड़ों गरीब लोगों के साथ धोखाधड़ी करने वाले सात लोगों को गिरफ्तार किया है. इन लोगों ने नौकरी के लिए वीजा दिलाने के नाम पर ठगी की और लाखों रुपये की ठगी कर डाली. पुलिस ने बताया कि अपने हर एक शिकार से ये लोग कंसल्टेशन के नाम पर 59 हजार रुपये चार्ज करते थे. लोगों को बताया जाता था कि वह उन्हें दुबई में नौकरी दिलाएंगे, जिसके लिए उनसे ये पैसे लिए जा रहे हैं. हालांकि, नौकरी के नाम पर लोगों को झांसा दिया जा रहा था. 

दिल्ली पुलिस ने बताया कि आरोपियों ने कई सारी फर्जी कंपनियों के जरिए लोगों को लाखों रुपये का चूना लगाया है. इस पूरे वीजा स्कैम का मास्टरमाइंड इनामुल हक है, जो दरभंगा में रहता है. इनामुल का ऑफिस दिल्ली के जाकिर नगर इलाके के जोगा बाई में मौजूद था. पुलिस ने जब यहां पर छापेमारी की, तो उसे ढेर सारे विवादित सामान मिले हैं. आरोपियों ने लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए naukari.com जैसे जॉब पोर्ट्ल्स से डेटा निकाला और फिर उन्हें इन नौकरियों को दिलाने का झांसा दिया. 

नौकरी के बदले वीजा दिलाने का स्कैम सबसे ज्यादा

भारत से हर साल लाखों की संख्या में लोग विदेश में नौकरियों के लिए जाते हैं. इनमें से ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं, जो हाई-स्किल वर्कर्स होते हैं. इनके लिए विदेशों में नौकरी पाना आसान होता है. हाई-स्किल वर्कर्स का अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, जर्मनी जैसे विकसित देश बांहें खोलकर स्वागत करते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो हाई-स्किल तो नहीं है, लेकिन विदेश जाना उनका सपना है. इस वजह से वीजा स्कैम करने वाले आरोपी ऐसे लोगों को अपना शिकार बना लेते हैं. 

आमतौर पर दुबई, रियाद, आबू धाबी, मस्कट या कई बार सिंगापुर, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे मुल्कों में नौकरी के नाम पर लोगों के साथ ठगी की जाती है. इन लोगों को कहा जाता है कि नौकरी के बदले अच्छे पैसे मिलेंगे, लेकिन उससे पहले वीजा का खर्च उठाना पड़ेगा. वीजा दिलाने के नाम पर लोगों से लाखों रुपये की ठगी भी की जाती है. यही वजह है कि लोगों से हमेशा सतर्क रहने की गुजारिश की जाती है, ताकि वे इस तरह के किसी भी फ्रॉड का शिकार नहीं बनें. 

यह भी पढ़ें: पिथौरागढ़ में ठगी के दो मामले, एयर इंडिया और विदेश में वीजा दिलाने के नाम पर ठगे लाखों रुपये, केस दर्ज

#Delhi #Crime #Branch #Busted #Visa #Scam #Zakir #Nagar #Dubai #Jobs #Consultation #Fees #Fruad

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button