बिज़नेस

Post Office Scheme Know About The Latest Interest Rate Of July To September Quarter Ppf Ssy Kvp Schemes


Post Office Small Saving Scheme: हर व्यक्ति अपनी कमाई का एक हिस्सा सेविंग के लिए जरूर रखता है. वैसे तो मार्केट में निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं, लेकिन आज भी देश की एक बड़ी आबादी है जो सरकार समर्थित स्कीमों में ही निवेश करना पसंद करती है. डाक घर देश के करोड़ों लोगों के लिए समय-समय पर कई बचत योजनाएं लेकर आती रहती है. इसमें पब्लिक प्रोविडेंट फंड, सुकन्या समृद्धि योजना, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, किसान विकास पत्र आदि जैसी कई छोटी बचत योजनाओं के नाम शामिल है. इस स्कीमों को देश के अलग-अलग वर्गों की जरूरतों के हिसाब से बनाया है. योजनाओं को आकर्षक बनाने के लिए सरकार समय-समय पर इसकी ब्याज दरों में बदलाव भी करती रहती है. अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं में निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं.

1. सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS)

सीनियर सिटीजन नागरिकों के लिए पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम का नाम है वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS). इस योजना के तहत 60 वर्ष से अधिक के नागरिक ज्वाइंट खाते में 30 लाख रुपये तक जमा करके हर 8.2 फीसदी तक के ब्याज दर का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. वहीं सिंगल खाते में 15 लाख रुपये तक डिपॉजिट करने की अनुमति मिलती है.

2. सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना बच्चियों के लिए शुरू की गई सरकार की स्पेशल स्कीम में से एक है. इस स्कीम के तहत 10 वर्ष से कम उम्र की बच्चियों के लिए आप पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं. इस स्कीम में आपको हर साल अधिकतम 1.5 लाख रुपये निवेश करनी सुविधा मिलती है. इसके बाद बच्ची के 21 वर्ष पूरे होने के बाद वह पूरे पैसे को निकाल सकती है. इस जुलाई से सितंबर की तिमाही में 8.00 फीसदी के हिसाब से ब्याज दर सरकार द्वारा तय किया गया है.

3. पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के तहत आप पोस्ट ऑफिस में सिंगल या ज्वाइंट खाते खुलवा सकते हैं. इस स्कीम के तहत ज्वाइंट खाते में अधिकतम 15 लाख और सिंग खाते में 9 लाख रुपये तक निवेश किए जा सकते हैं. सरकार ने जुलाई से सितंबर की तिमाही में योजना पर 7.4 फीसदी ब्याज दर तय किया है.

4. किसान विकास पत्र

किसान विकास पत्र योजना पोस्ट ऑफिस की एक और स्मॉल सेविंग स्कीम है जिसके तहत आप कुल 115 महीने में निवेश की गई राशि डबल हो जाती है. इस स्कीम में निवेश की सीमा कोई तय नहीं की गई है और सरकार जुलाई से सितंबर की तिमाही में योजना पर 7.5 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रही है.

5. पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम भी शानदार छोटी बचत योजनाओं में से एक है. इस स्कीम के तहत हर महीने छोटी राशि निवेश करके आप बड़ा फंड प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना के तहत 5 साल की आरडी स्कीम पर अधिकतम 7.5 फीसदी का ब्याज दर ऑफर कर रहा है.

6. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम के तहत आप 1 साल, 2 साल, 3 साल या 5 साल के लिए पैसे निवेश कर सकते हैं. यह बैंकों की एफडी स्कीम के समान ही है. इस योजना में निवेश करने पर आपको 7.5 फीसदी के दर से ब्याज का लाभ मिलेगा.

7.  पब्लिक प्रोविडेंट फंड

यह पोस्ट ऑफिस की लंबी अवधि की बचत योजनाओं में से एक है. इस स्कीम के तहत आप हर साल 500 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये की राशि निवेश कर सकते हैं. वहीं योजना के तहत 7.1 फीसदी ब्याज दर का लाभ मिलता है.

ये भी पढ़ें-

IPO Update: आईपीओ खुलने से पहले एयरोफ्लेक्स इंडस्ट्रीज ने एंकर निवेशकों के जरिए जुटाए 103 करोड़ से ज्यादा, जानें डिटेल्स

#Post #Office #Scheme #Latest #Interest #Rate #July #September #Quarter #Ppf #Ssy #Kvp #Schemes

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button