दुनिया

Floods In Congo African Country Democratic Republic Of The Congo Floods Landslides Situation Update


Congo Floods Landslides Situation: अफ्रीका महाद्वीप के देश कांगो (Congo) में इन दिनों बाढ़ और भूस्खलन ने कोहराम मचाया हुआ है. वहां हजारों घर-बाड़े, स्कूल और अस्पताल पानी में डूब गए हैं. एक नदी का जलस्तर बढ़ने से निचले इलाकों में लोगों की जान पर मुसीबत आ गई. अब तक सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कांगो के साउथ किवु प्रांत में कालेहे इलाके में अब तक 170 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. बताया जा रहा है कि वहां 2 दिन से जारी भारी बारिश के कारण भूस्खलन हो गया और बाढ़ आ गई. इस वजह से बुशुशु और न्यामुकुबी गांव में पानी भर गया. वहीं, व्यवस्थाएं बदहाल होने पर पीने के पानी और बिजली की सप्लाई भी बंद हो गई है.

कांगो के साउथ किवु प्रांत में मचा हाहाकार

किवु प्रांत के गवर्नर ने बताया कि बाढ़-भूस्खलन से उनके राज्य में बड़ा नुकसान हुआ है. न्यामुकुबी गांव में रहने वाले मुपेंडा ने कहा कि बाढ़ से पूरा गांव बर्बाद हो गया है. उसने कहा— मेरी मां, मेरे 11 बच्चे भी बह गए. उनकी मौत से मैं सदमे में हूं. कांगो में आई बाढ़ से मची तबाही की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आई हैं. उन्हें देखकर कलेजा कांप जाएगा.

अफ्रीका का दूसरा सबसे बड़ा देश है कांगो

कांगो का पूरा नाम डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो है. यह क्षेत्रफल के लिहाज से अफ्रीका महाद्वीप का दूसरा सबसे बड़ा देश है. यहां की आबादी 9.59 करोड़ है. इस देश का कुछ भू-भाग अटलांटिक महासागर को छूता है. 

चक्रवात ने भी मचाई थी अफ्रीका में तबाही

इससे पहले अफ्रीका महाद्वीप के कई देशों में चक्रवातीय तूफान (Cyclone Freddy) ने तबाही मचाई थी. यहां मलावी (Malawi), मोजाम्बिक (Mozambique) और मेडागास्कर (Madagascar) में भारी बारिश-बाढ़ और भूस्‍खलन के चलते बड़ा नुकसान हुआ. इन देशों के हजारों लोगों के घर-बाड़े तबाह हो गए और वे लोग बेघर हो गए.

यह भी पढ़ें: Cyclone Freddy: अफ्रीकी देशों में भारी बारिश-बाढ़ का कहर, 400 से ज्यादा लोगों की गई जान, 88 हजार लोग बेघर, मलावी में 14 दिन का राष्ट्रीय शोक


#Floods #Congo #African #Country #Democratic #Republic #Congo #Floods #Landslides #Situation #Update

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button