बिज़नेस

PM Narendra Modi Will Launch E20 Petrol 20 Percent Ethanol With Petrol And India Energy Week Inaugurate

[ad_1]

India Energy Week 2023 Bangalore: देश में कल 6 फरवरी 2023 से इथेनॉल पेट्रोल (Ethanol Petrol) यानि ई20 (E20) की शुरुआत होने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सोमवार को बेंगलुरु में ‘इंडिया एनर्जी वीक’ (India Energy Week 2023) का उद्घाटन करेंगे. इस प्रोग्राम में पीएम मोदी पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण के साथ मिलने वाले पेट्रोल की भी शुरुआत होगी. जानिए ये प्रोग्राम देश के लिए कितना खास रहने वाला है..

इंडिया एनर्जी वीक 6 फरवरी से

पीएम मोदी 6 से 8 फरवरी तक आयोजित होने जा रहे ‘इंडिया एनर्जी वीक’ (आईईडब्ल्यू) 2023 की शुरुआत करेंगे. इस कार्यकम में प्रधानमंत्री सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर कुकिंग सिस्टम को भी पेश करेंगे. इसमें हरित ऊर्जा (Green Energy) से जुड़ी कई पहलों का शुभारम्भ किया जाएगा. इसमें 11 राज्यों में तेल मार्केटिंग कंपनियों के 84 रिटेल आउटलेट्स पर E20 पेट्रोल कल से जनता के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. पीएम मोदी देश में स्वच्छ ईंधनों (Clean Fuels) के प्रति जनता में जागरूकता फैलाने के लिए हरित वाहन रैली को भी हरी झंडी दिखाएंगे. 

कैसे काम करेगा किचन सिस्टम

प्रधानमंत्री इंडियन ऑयल (IndianOil) का इंडोर सोलर कुकिंग सिस्टम (Indoor Solar Cooking System) का ट्विन कुकटॉप मॉडल (Twin Cooktop Model)- एक क्रांतिकारी इंडोर सोलर कुकिंग (Solar Cooking) एक शानदार खाना बनाने का समाधान होगा. इसमें सौर ऊर्जा और सहायक ऊर्जा दोनों से भोजन को पकाया जा सकेगा.

भारत बनेगा ऊर्जा महाशक्ति 

प्रधानमंत्री मोदी के दिशा-निर्देश के साथ आईईडब्ल्यू (IEW) का उद्देश्य भारत को दुनिया के ऊर्जा सेक्टर में एक महाशक्ति के रूप में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करना है. इस कार्यक्रम के जरिये ऊर्जा सेक्टर से आने वाली चुनौतियों और अवसरों पर विचार-विमर्श भी होगा. इसमें पारम्परिक ऊर्जा उद्योग, सरकारों और शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लीडर्स को एक मंच पर लाकर उनके साथ चर्चा की जाएगी.

paisa reels

ग्रीन एनर्जी में शानदार पहल 

यह ग्रीन एनर्जी सेक्टर (Green Energy Sector) में एक जबरदस्त पहल साबित है. दुनिया भर के 30 देशों से मंत्रियों की उपस्थिति देखने को मिलेगी. भारत के ऊर्जा भविष्य से जुड़ी चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा करने के लिए 30,000 से अधिक डेलीगेट्स, 1,000 प्रदर्शक और 500 स्पीकर्स को बुलाया गया है. साथ ही इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री वैश्विक तेल और गैस कंपनियों के सीईओ (CEO) के साथ एक गोलमेज बातचीत में शामिल होंगे. 

क्या है E20 ईंधन

भारत 2040 तक एथनॉल की वैश्विक मांग (Global Demand) में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी करने के टारगेट के साथ काम कर रहा है. भारत ने पेट्रोल में एथनॉल मिश्रण 2013-14 के 1.53 प्रतिशत से बढ़ाकर 2022 में 10.17 प्रतिशत कर दिया है. 2025 तक 20 प्रतिशत मिश्रण का लक्ष्य हासिल करने के लिए देश को 10.2 से 11 अरब लीटर एथनॉल की जरूरत है. देश में 318 लाख मीट्रिक टन CO2 उत्सर्जन में कमी और लगभग 54,000 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा की बचत सहित कई अन्य लाभ हुए हैं. 2014-2022 के दौरान इथेनॉल आपूर्ति की दिशा में लगभग 81,800 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है, जिसमें सिर्फ किसानों को 49,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम मिली है. 

ये भी पढ़ें- Garvi Gujrat Train: ये है भारत की एक और लग्जरी ट्रेन, होटल जैसी सुविधाओं से लैस, 28 फरवरी को शुरु करेगी यात्रा

#Narendra #Modi #Launch #E20 #Petrol #Percent #Ethanol #Petrol #India #Energy #Week #Inaugurate

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button