मनोरंजन

‘खुशरंग हिना’ की गुलजार जिंदगी, कैसे हो गई बदरंग? पाक एक्ट्रेस जिसने भारत में बनाई थी पहचान

[ad_1]

‘मैं हूं खुशरंग हीना…’ यह गाना उस दौर में काफी हिट हुआ था. राज कपूर और रणधीर कपूर के निर्देशन में बनी फिल्म ‘हिना’ ना केवल जबरदस्त हिट रही बल्कि इस फिल्म से जेबा बख्तियार को बॉलीवुड में नई पहचान भी मिली. पहचान भी ऐसी मिली कि लोग आज भी उन्हें ‘जेबा’ नहीं बल्कि ‘हिना’ कहकर पुकारते हैं. जेबा बख्तियार पाकिस्तानी हैं. अपनी अदाकारी से लोगों को दिल जीत लेने वाली जेबा की रीयल जिंदगी खुशरंग नहीं बल्कि बदरंग रही. सब कुछ होने के बाद भी उन्हें प्यार नसीब नहीं हुआ.

5 नवंबर 1965 में पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में जन्मीं जेबा बख्तियार का असली नाम शाहीन है. वह पाकिस्तान के एक बड़े वकील और नेता याहया बख्तियार की बेटी हैं. उनके पिता पाकिस्तान के क्वेटा शहर के थे, जबकि उनकी मां विदेशी थी. दोनों को प्यार हुआ और शादी का फैसला किया. शादी के बाद उनकी मां ने इस्लाम धर्म कबूल लिया और नाम ईवा बख्तियार रख लिया.

19 साल की उम्र में किया था पहली बार निकाह
जेबा की पहली शादी मात्र 19 साल की उम्र में उनके परिवार मर्जी से हो गई थी. उनके पहले शौहर का नाम सलमान बलियानी था. अपनी पहली शादी से उन्हें एक बेटी भी है, लेकिन यह शादी 1 साल बाद ही टूट गई और दोनों ने तलाक लेकर अपनी राहें अलग-अलग कर लीं. इस शादी से उनकी एक बेटी भी हुई, जिसको उनकी बहन ने गोद ले लिया.

zeba bakhtiar, zeba bakhtiar aka heena, kushrang heena, Pakistani actress zeba bakhtiar, zeba bakhtiar unsuccessful married life, zeba bakhtiar first bollywood film , zeba bakhtiar first TV Serial, rishi kapoor actress zeba bakhtiar, zeba bakhtiar Films, zeba bakhtiar Songs, zeba bakhtiar husband

जेबा ने टीवी सीरियल ‘अनारकली’ से एक्टिंग डेब्यू की शुरुआत की थी. फाइल फोटो

दोस्तों के कहने पर दिया था ऑडिशन
इसके बाद उन्होंने अपनी पढ़ाई आगे बढ़ाई और म्यूजिक आर्ट कल्चर की तालीम को पूरा किया. उनकी खूबसूरती और रंग-रूप को देखकर उनके दोस्त उन्हें मॉडलिंग की सलाह देते थे. दोस्तों के बहुत करने पर एक दिन वह एक स्टूडियो में पहुंचीं, जहां किसी सीरियल के ऑडिशन पहले से ही लिए जा रहे थे. जेबा ने भी ऑडिशन दिया और उनकी खूबसूरती को देखते हुए उन्हें ‘अनारकली’ नाम की सीरियल के लिए साइन कर लिया गया. लेकिन यहां उनके सामने एक दिक्कत खड़ी थी. दरअसल, उनके घर वाले यह नहीं चाहते थे कि वह टीवी या फिल्मों में काम करें. वैसे तो उनका पूरा परिवार हाई एजुकेटेड और ओपन माइंडेड रहा, लेकिन यह वह समय था जब रसूखदार घर से ताल्लुक रखने वाले लोग अपने बच्चों को एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में भेजना बहुत इज्जत की बात नहीं समझते थे.

कैसे ‘अनारकली’ से बनी थीं ‘हिना’?
काफी मानने के बाद जेबा की बात उनके पिता मान गए और उन्होंने टीवी सीरियल ‘अनारकली’ से एक्टिंग डेब्यू की शुरुआत कर ली. यह सीरियल जब पाकिस्तान में टीवी पर आया तो इस सीरियल ने रिकॉर्ड बना दिया. सीरियल में उनके किरदार के सभी कायल हो गए और वह ‘अनारकली’ के नाम से फेमस हो गईं. अनारकली का जलवा पाकिस्तान में ही नहीं बल्कि हिंदुस्तान में भी पहुंचा. राज कपूर उन दिनों अपनी नई फिल्म ‘हिना’ की तैयारी कर रहे थे. इसमें ऋषि कपूर लीड में थे. इसमें दो हीरोइन थीं, जिसमें एक का चयन हो गया था. राज कपूर हर बार की तरह इस फिल्म के लिए भी एक नए चेहरे की तलाश रहे थे. तभी पाकिस्तान की लेखिका हसीना मोइन ने उन्हें ‘हिना’ के नाम का सजेशन दिया. जब राज कपूर ने जेबा को ‘अनारकली’ में देखा तो वे उनसे काफी प्रभावित हुए और उन्हें अपनी फिल्म में ले लिया. इस तरह हिना यानी जेबा को अपनी पहली फिल्म मिल गई.

zeba bakhtiar, zeba bakhtiar aka heena, kushrang heena, Pakistani actress zeba bakhtiar, zeba bakhtiar unsuccessful married life, zeba bakhtiar first bollywood film , zeba bakhtiar first TV Serial, rishi kapoor actress zeba bakhtiar, zeba bakhtiar Films, zeba bakhtiar Songs, zeba bakhtiar husband

जेबा रसूखदार घर से ताल्लुक रखती हैं. फाइल फोटो

जावेद जाफरी ने जब दिखाया था निकाहनामा
इस फिल्म के बाद जेबा ने गिनी-चुनी फिल्में कीं लेकिन एक भी हिट नहीं हुई. फिल्में न मिलने से जेबा को फैंस भुलाने लगे. उनका चार्म कम हो गया. धीरे-धीरे उन्हें बॉलीवुड में काम मिलना भी बंद हो गया. इसके बाद जेबा ने घर बसाने के बारे में सोचा. जावेद जाफरी से दूसरी बार उन्होंने शादी की, खबरें आम हुईं, लेकिन जेबा ने इसे सिर्फ अफवाह बताया. हालांकि, जेबा ने इस शादी से इंकार किए जाने के बाद जावेद के निकाहनामा दिखा दिया और सच्चाई सबके सामने आ गई. हालांकि दोनों एक साल बाद ही अलग हो गए.

अदनान सामी खूबसूरती देख हो गए थे लट्टू
इसके बाद एक्ट्रेस ने फेमस सिंगर अदनान सामी से शादी की. अदनान उनकी खूबसूरती को देख ऐसे लट्टू हुए कि शादी का फैसला कर लिया. अदनान जेबा से 9 साल छोटे हैं, जिनसे उनको एक बेटा भी हुआ. लेकिन 4 साल बाद ये दोनों भी अलग हो गए. बेटे की कस्टडी के लिए दोनों ने कानूनी लड़ाई भी लड़ी और कस्टडी जेबा को मिल गई.

चौथी शादी में भी आई दरार!
तीन शादियों में नाकाम होने के बाद जेबा ने चौथी शादी की और सोहेल खान लेगारी को अपना हमसफर बनाया. ये शादी भी ज्यादा लंबी नहीं चली. मीडिया रिपोटर्स की मानें तो कहा जाता है कि दोनों के रास्ते अब बदल चुके हैं. इन दिनों वह लोगों को जागरुक करने के लिए डायबटीज अवेयरनेस कंपेन में हिस्सा लेती रहती हैं साथ ही सोशल मीडिया पर फैंस के जुड़ी रहती हैं.

Tags: Entertainment Special

#खशरग #हन #क #गलजर #जदग #कस #ह #गई #बदरग #पक #एकटरस #जसन #भरत #म #बनई #थ #पहचन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button