बिज़नेस

PM Mudra Yojana PIB Fact Of Viral News Pay 1750 Rupees To Get Approval Of 1 Lakh Rupees Loan For PM Mudra Loan

[ad_1]

PM Mudra Loan: केंद्र सरकार देश के हर वर्ग के लिए कई तरह की योजनाएं लॉन्च (Government Schemes) करती रहती है. उन्हीं में से एक योजना का नाम है पीएम मुद्रा योजना. इस स्कीम के तहत सरकार स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए युवाओं को बिना गारंटी लोन (Collateral Free Loan) देती है. इस योजना को लेकर अक्सर सोशल मीडिया पर कई तरह के दावे किए जाते हैं. ऐसे में इन दावों पर विश्वास करने से पहले उनकी सच्चाई जान लेना बहुत जरूरी है. आजकल सोशल मीडिया पर एक सरकारी लेटर वायरल हो रहा है. इस लेटर में दावा किया जा रहा है कि अगर आप पीएम मुद्रा योजना (PM Mudra Loan) के तहत 1 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 1,750 रुपये खर्च करने होंगे. अगर आपने भी यह लेटर देखा है तो इस पर विश्वास करने से पहले इसकी सच्चाई जान लें. प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) इस वायरल हो रहे लेटर का फैक्ट चेक किया है. आइए हम आपको बताते हैं कि इस लेटर की सच्चाई क्या है-

क्या है वायरल हो रहे लेटर की सच्चाई?

पीआईबी ने इस वायरल (PIB Fact Check) हो रहे लेटर का फैक्ट चेक करके बताया है कि यह लेटर पूरी तरीके से फेक है. इसके साथ ही अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस बारे में ट्वीट करके जानकारी साझा करते हुए लिखा है कि फाइनेंस मिनिस्ट्री ने इस तरह का कोई लेटर जारी नहीं किया है. सरकार पीएम मुद्रा योजना के तहत लोन अप्रूव करने के लिए किसी तरह का अलग से शुल्क नहीं ले रही हैं. ऐसे में आप इस तरह के फर्जी लेटर पर विश्वास करके किसी तरह का शुल्क जमा न करें.

पीएम मुद्रा योजना क्या है?

बता दें कि मोदी सरकार लोगों को खुद का कारोबार शुरू करने के लिए पीएम मुद्रा योजना के तहत 50,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन देती है. सरकार इस लोन को कुल तीन कैटेगरी में देती है. पहली कैटेगरी है शिशु लोन जिसमें 50,000 रुपये तक का लोन होता है. वहीं दूसरी कैटेगरी है किशोर लोन जिसमें 50,000 रुपये से लेकर 5 लाख तक की राशि मिलती है. वहीं तीसरी कैटेगरी है तरुण लोन जिसमें में सरकार 5 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन देती है.

कोई भी वायरल खबरों का करवा सकता है फैक्ट चेक-

अगर आपको सोशल मीडिया यूज करते वक्त कोई खबर गलत लग रही है तो आप इसका फैक्ट चेक करवा सकते हैं. इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल pibfactcheck@gmail.com पर भी वीडियो भेज सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

LIC Policy: LIC की इस खास पॉलिसी में महिलाएं निवेश कर पाएं 8 लाख रुपये का रिटर्न, जानें योजना के डिटेल्स


#Mudra #Yojana #PIB #Fact #Viral #News #Pay #Rupees #Approval #Lakh #Rupees #Loan #Mudra #Loan

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button