भारत

PM Modi Talks UAE President On Phone Thanks Him For His Wishes On Chandrayaan 3 Success


PM Modi Talks With UAE President: भारत के ‘चंद्रयान-3’ की सफलता पर शुभकामनाओं और बधाइयों का सिलसिला अभी थमा नहीं है. बुधवार (23 अगस्त) को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर हुई चंद्रयान-3 की सफल सॉफ्ट-लैंडिंग पर अनेक देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने भारत, भारतीय वैज्ञानिकों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है.

पीएम मोदी ने मिल रहे शुभकामना संदेशों पर नेताओं को धन्यवाद दिया है. इसी कड़ी में गुरुवार (24 अगस्त) को पीएम मोदी की संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से फोन पर बात हुई. पीएम मोदी ने उनका आभार जताया. 

यूएई के राष्ट्रपति को पीएम मोदी ने कहा ‘भाई’

यूएई के राष्ट्रपति से हुई बातचीत के बारे में पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर जानकारी दी. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ”मेरे भाई, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से बात करके खुशी हुई. भारत के सफल चंद्रयान-3 मिशन पर उनकी हार्दिक शुभकामनाओं के लिए उन्हें धन्यवाद. इस मिशन की सफलता पूरी मानवता की सफलता है.”

कैसे हैं भारत और यूएई के संबंध?

भारत के यूएई के साथ अच्छे संबंध हैं. इसी साल जुलाई में पीएम मोदी ने यूएई की यात्रा की थी. 15 जुलाई को प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, भारत और यूएई संबंधों में कई मोर्चों पर प्रगति हुई है. इसे लेकर दोनों नेताओं ने संतोष जताया था. यूएई वर्ष 2022-23 के दौरान भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार और भारत का दूसरा सबसे बड़ा निर्यात गंतव्य बन गया. वहीं, भारत, संयुक्त अरब अमीरात का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है.

फरवरी 2022 में, भारत पहला ऐसा देश बन गया जिसके साथ संयुक्त अरब अमीरात ने व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) पर हस्ताक्षर किए. यह दोनों देशों के नेताओं के पारस्परिक मजबूत संबंधों को भी दर्शाता है. यही वजह है कि फोन पर यूएई के राष्ट्रपति के साथ बातचीत होने से पहले भी पीएम मोदी ने उनकी शुभकामनाओं के लिए आभार जताया.

उन्होंने ट्वीट किया, ”मैं एचएच शेख को उनकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद देता हूं. यह मील का पत्थर न केवल भारत का गौरव है बल्कि मानवीय प्रयास और दृढ़ता का प्रतीक है. विज्ञान और अंतरिक्ष में हमारी कोशिशें सभी के लिए एक उज्जवल कल का मार्ग प्रशस्त करें.”

क्या कहा यूएई के राष्ट्रपति ने?

यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने ट्वीट किया, ”भारत के चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग सामूहिक वैज्ञानिक प्रगति के लिए एक अहम छलांग का प्रतिनिधित्व करती है. मैं मानव जाति की सेवा में इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को हार्दिक बधाई देता हूं.”

वहीं, हिंदी में किए एक ट्वीट में उन्होंने लिखा, ”मैं चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए अपने मित्र नरेंद्र मोदी और भारतीय लोगों को ढेर सारी बधाई देता हूं. यह एक अद्भुत वैज्ञानिक उपलब्धि है और मानवता की सेवा में भारतीय सभ्यता के योगदान का प्रमाण है. मैं सच्चे दिल से भारत की और अधिक सफलता की कामना करता हूं.”

चंद्रमा पर भारत

बता दें कि चंद्रयान-3 मिशन को भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ISRO की ओर से 14 जुलाई को लॉन्च किया गया था, जिसने 23 अगस्त की शाम निर्धारित शेड्यूल के तहत शाम 6:04 बजे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव की सतह पर सुरक्षित सॉफ्ट लैंडिंग की. इसी के साथ यह उपलब्धि हासिल करने वाला भारत पहला देश बन गया है.

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी ने शी जिनपिंग से कहा, ‘भारत-चीन संबंधों को सामान्य बनाने के लिए LAC का सम्मान जरूरी


#Modi #Talks #UAE #President #Phone #Wishes #Chandrayaan #Success

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button