भारत

PM Modi Narendra Modi To Inaugurate India Largest Chopper Manufacturing Unit Of Hindustan Aeronautics Limited HAL In Karnataka


PM Modi to Inaugurate HAL Tumakuru Plant: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार (6 फरवरी) को कर्नाटक के तुमकुरु में देश के सबसे बड़े हेलीकॉप्टर निर्माण संयंत्र (Plant) का उद्घाटन करेंगे. इस प्लांट को रक्षा निर्माण क्षेत्र में ‘आत्मनिर्भरता’ के रूप में देखा जा रहा है. रक्षा मंत्रालय ने शनिवार (4 फरवरी) को यह जानकारी दी.

सरकार की ओर से वित्तपोषित हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने यह ईकाई लगाई है जो 615 एकड़ में फैली है. बताया जा रहा है कि शुरू में इसमें लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर (LUH), उसके बाद हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (LCH) और बाद में भारतीय मल्टीरोल हेलीकॉप्टर (IMRH) बनाए जाएंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने 2016 में इस प्लांट की नींव रखी थी.

HAL प्लांट को लेकर रक्षा मंत्रालय ने दी ये जानकारी

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ”एचएएल ने 20 वर्षों की अवधि में 4 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के कुल कारोबार के साथ 3 से 15 टन की सीमा वाले 1,000 से ज्यादा हेलीकाप्टरों को बनाने की योजना तैयार की है. प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करने के अलावा, तुमकुरु प्लांट अपनी CSR (कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी) गतिविधियों के जरिये बड़े पैमाने पर समुदाय-केंद्रित कार्यक्रमों के माध्यम से आसपास के क्षेत्रों के विकास को बढ़ावा देगा, जिस पर कंपनी पर्याप्त मात्रा में खर्च करेगी.”

मंत्रालय ने बताया कि शुरू में प्लांट सालाना 30 हेलीकॉप्टरों का उत्पादन करेगा, इसके बाद यह संख्या चरणबद्ध तरीके से 60 और फिर 90 तक बढ़ाई जाएगी. 

इतने हेलीकॉप्टरों का पहले ही किया जा चुका है करार

एचएएल के साथ पहले ही 15 एलसीएच हेलीकॉप्टरों के उत्पादन का करार किया जा चुका है. इनमें से दस भारतीय वायु सेना के पास जाएंगे और पांच सेना रखेगी. बताया जा रहा है कि सेना और वायु सेना को ऐसे 160 एलसीएच हेलीकॉप्टरों की आवश्यकता है, इसलिए कंपनी को फॉलो-ऑन ऑर्डर मिलने की उम्मीद है. कीमत के हिसाब से एलसीएच में 45 फीसदी सामग्री स्वदेशी है, जिसे 55 फीसदी तक बढ़ाया जाएगा.  

रूसी Mi-17 को टक्कर देगा भारतीय मल्टीरोल हेलीकॉप्टर 

तुमकुरु प्लांट में ही बनने वाले भारतीय मल्टीरोल हेलीकॉप्टर (IMRH) की प्रतिस्पर्धा रूसी हेलीकॉप्टर Mi-17 से होने की उम्मीद की जा रही है. एचएएल के मुताबिक, उसका प्लांट एक बड़े बाजार (भारत और विदेशों दोनों जगह) की खपत को पूरा कर सकता है क्योंकि दुनियाभर में करीब 40 वायु सेनाएं एमआई-17 प्रकार के हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करती हैं. बता दें कि भारतीय वायु सेना के परिवहन बेड़े का मुख्य आधार भी यह हेलीकॉप्टर बताया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- Video: वंदे भारत ट्रेन में सर्व हो रहा खराब क्वालिटी का खाना, यात्री ने की शिकायत, IRCTC ने दिया जवाब

#Modi #Narendra #Modi #Inaugurate #India #Largest #Chopper #Manufacturing #Unit #Hindustan #Aeronautics #Limited #HAL #Karnataka

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button