बिज़नेस

PM Kisan Scheme 13th Installment If 2000 Rupees Did Not Come To Your Account Then Call On This Helpline Number


PM Kisan Scheme 13th Installment: सोमवार 27 फरवरी, 2023 को पीएम नरेंद्र मोदी ने देशभर के 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (Direct Benefit Transfer)  के जरिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त (PM Kisan Scheme 13th Installment) जारी कर दी. सरकार ने इस बार कुल 16,000 करोड़ रुपये लाभार्थियों के अकाउंट में ट्रांसफर किए हैं. मगर बहुत से किसान ऐसे भी हैं जिन्होंने यह शिकायत दर्ज कराई है कि उन्हें योजना के 13वीं किस्त (PM Kisan Scheme) के पैसे नहीं मिले हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे इसकी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. आइए जानते हैं इस बारे में.

इस तरह के चेक करें कि योजना के पैसे मिले या नहीं-

अगर आपको यह पता करना है कि योजना के पैसे मिले हैं या नहीं तो इसके लिए आप पीएम किसान योजना (PM Kisan Scheme 13th Installment Details) की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करें. इसके बाद आप यहां Farmer Corner का विकल्प चुनें. आगे आपको Beneficiary Status दिखेगा जिस पर क्लिक करें. इसके बाद आपको आधार नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल्स और मोबाइल नंबर दर्ज करें. इसके बाद Get Data ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको यह पता चल जाएगा कि आपको पैसे मिले हैं या नहीं.

पैसे न मिलने पर कहां दर्ज कराएं शिकायत-

कृषि मंत्रालय ने लाभार्थियों को जानकारी दी है कि अगर किसी किसान के खाते में एलिजिबल होने के बावजूद भी पीएम किसान योजना के पैसे ट्रांसफर नहीं किए गए हैं तो ऐसे में वह अपनी समस्या का समाधान पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM Kisan Help Desk) पर मेल करके प्राप्त कर सकते हैं. आप pmkisan-ict@gov.in पर मेल करके जानकारी प्राप्त कर पाएंगे. इसके अलावा आप 011-23381092 या 155261 के हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं.

क्या पीएम किसान स्कीम?

केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) देश के हर वर्ग के लोगों के लिए तमाम तरह की योजनाएं चलाती है. किसानों के लिए सरकार कई तरह के स्कीम को चलाती है उन्हीं में से एक सबसे फेमस स्कीम का नाम है पीएम किसान सम्मान निधि योजना. इस स्कीम के तहत गरीब और सीमांत किसानों के खाते में सरकार हर साल 6,000 रुपये DBT के जरिए ट्रांसफर करती है. इन पैसों को कुल 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में ट्रांसफर किया जाता है. एक समय पर इस योजना के तहत 12 करोड़ से ज्यादा लोग इसका लाभ ले रहे थे, लेकिन सरकार ने कई लोगों का नाम इस योजना से बाहर कर दिया है जो बिना पात्रता के भी इस योजना का लाभ उठा रहे थे. EPFO, इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले, सरकारी नौकरी करने वाले किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं. इसके साथ ही एक जमीन पर एक से अधिक लाभार्थी भी पैसे नहीं ले सकते हैं. ऐसे में इस तरह के लोगों का सरकार ने पहले ही लिस्ट से नाम काट दिया है.

ये भी पढ़ें-

Rules Changing from 1 March 2023: कल से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, आपकी जेब पड़ डालेंगे सीधा असर

#Kisan #Scheme #13th #Installment #Rupees #Account #Call #Helpline #Number

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button