मनोरंजन

Piyush Mishra said Sexual assault in 7th standard left me disturbed for long time open dark secret about career or life ‘7वीं कक्षा में दूर की एक रिश्तेदार महिला ने किया मेरा यौन शोषण’, पीयूष मिश्रा न

[ad_1]

Piyush Mishra said Sexual assault in 7th standard left me disturbed for long time open dark secret a- India TV Hindi

Image Source : PIYUSH MISHRA
Piyush Mishra

करीब 50 साल पहले गर्मियों के एक दिन, एक युवा पीयूष मिश्रा को एक महिला रिश्तेदार के हाथों यौन उत्पीड़न का सामना करना पड़ा था। इस घटना ने उन्हें जीवन भर के लिए झकझोर कर रख दिया, कुछ ऐसा जो उन्होंने हाल ही में पब्लिश अपनी आत्मकथात्मक “तुम्हारी औकात क्या है पीयूष मिश्रा” में कुछ अनसुनी कहानी लिखी है।

आत्मकथा में लिखी ये बात –


पीयूष मिश्रा का कहना है कि उन्होंने केवल नाम बदला है और राजकमल प्रकाशन द्वारा प्रकाशित अपनी पुस्तक में सच्चाई को ज्यों का त्यों रखा है, क्योंकि “बदला” उनका उद्देश्य नहीं था। मिश्रा ने 7वीं कक्षा में पढ़ाई के दौरान हुई घटना के बारे में बात करते हुए पीटीआई-भाषा से कहा, यह किताब ग्वालियर की तंग गलियों से लेकर दिल्ली के सांस्कृतिक केंद्र मंडी हाउस और आखिर में मुंबई तक की उनकी यात्रा की कहानी बताती है। 

अच्छी मुलाकात –

”सेक्स इतनी स्वस्थ चीज है कि इसके साथ आपकी पहली मुलाकात अच्छी होनी चाहिए, नहीं तो यह आपको जीवन भर के लिए डरा देता है, यह आपको जीवन भर के लिए परेशान कर देता है। ”मैं कुछ लोगों की पहचान छुपाना चाहता था। एक महिला है जिनका नाम नहीं बताना चाहता और कुछ पुरुष जो अब फिल्म उद्योग में अच्छा काम कर रहे हैं। मैं किसी से बदला नहीं लेना चाहता था, न ही किसी को चोट पहुंचाना चाहता हूं। पुस्तक में, प्रसिद्ध अभिनेता, गायक और संगीतकार संतप त्रिवेदी की आत्मकथात्मक चरित्र के माध्यम से अपने जीवन का वर्णन किया है, जैसा कि उन्हें उनके अल्मा मेटर, नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) में जाना जाता था।

कलाकार के रूप दिखाई दिए –

ग्वालियर के एक मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाले मिश्रा ने बचपन से ही मुखर और वाद्य संगीत, पेंटिंग्स, मूर्तियों, कविता और अंतत: रंगमंच की ओर रुख करके एक बहुआयामी कलाकार के रूप दिखाई दिए। पुस्तक के अनुसार, भले ही उनके पिता ने उन पर चिकित्सा विज्ञान में करियर बनाने का दबाव डाला, लेकिन मिश्रा ने पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और 20 साल की उम्र में एनएसडी में शामिल होने का फैसला किया। यह थिएटर और अभिनय के साथ एक आजीवन रोमांस शुरू करेगा।

फिल्में –

उन्होंने विशाल भारद्वाज की “मकबूल” (2004), अनुराग कश्यप की “गुलाल” (2009) और सबसे विशेष रूप से, “2012 में गैंग्स ऑफ वासेपुर” जैसी फिल्मों में एक अभिनेता, गीतकार, गायक, पटकथा लेखक के रूप में अपनी पहचान बनाई। सिर्फ उनका अभिनय ही नहीं, मिश्रा के गाने भी श्रोताओं और खासकर युवा पीढ़ी से जुड़े हुए हैं। म्यूजिक बैंड ‘बल्लीमारां’ के गीतकार और गायक अपने कुछ गानों की रिकॉल वैल्यू से हैरान हैं। ”’हो सकता है कि मैं जिस तरह से बातें करता हूं, वह मुझे युवाओं से जोड़ता है, या यह कि मैं उनके बारे में, उनके मुद्दों पर बात करता हूं… यह भी संभव है कि वे मुझमें किसी ऐसे व्यक्ति को देखते हैं।

वेस्ट साइड स्टोरी –

मिश्रा ने “गुलाल” और “गैंग्स ऑफ वासेपुर” जैसी फिल्मों के लिए लिखा, संगीतबद्ध और गाया है। उनके पहले के गीत “घर”, वेस्ट साइड स्टोरी के एक नाटकीय रूपांतरण के लिए लिखे गए – “जब शहर हमारा सोता है”, और “हुस्ना” को बाद में अंतर्राष्ट्रीय संगीत फ्रेंचाइजी कोक स्टूडियो द्वारा चित्रित किया गया था। फिल्म और रंगमंच के विभिन्न पहलुओं के साथ काम करने और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के बाद, मिश्रा ने खुद को हासिल करने के लिए एक नया मील का पत्थर स्थापित किया है – फिल्म निर्देशन। 

उपन्यास –

“मैं लंबे समय से एक उपन्यास लिखना चाहता था, लेकिन अब यह रास्ते से हट गया है। मैं एक संगीत निर्देशक के रूप में नहीं रहना चाहता, न ही मैं गाना चाहता हूं। मैं केवल अभिनय नहीं करना चाहता… अब, मेरे दिमाग में फिल्म निर्देशन है। यह ऐसी चीज है जिसका मैं अन्वेषण करना चाहता हूं। देखते हैं कि ऐसा कब होता है।मिश्रा इस बात से खुश हैं कि उन्हें एक अभिनेता के रूप में टाइपकास्ट नहीं किया गया है और इसके लिए वह अपनी चयनात्मक प्रकृति को श्रेय देते हैं।

गिरावट के दौर से गुजर रहा है –

”मुझे नहीं लगता कि मुझे टाइपकास्ट किया गया है क्योंकि मैंने हमेशा अलग-अलग भूमिकाएं की हैं चाहे उनका आकार कोई भी हो। ‘तमाशा’, ‘रॉकस्टार’, ‘मकबूल’, ‘गुलाल’ और ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ में मेरी छोटी लेकिन अलग भूमिकाएं थीं। ”मुझे भूमिकाएं मिलने में कोई समस्या नहीं है। मैं बहुत सी चीजों को खारिज करता रहता हूं। मैं उन भूमिकाओं को ठुकरा देता हूं जो मुझे लगता है कि मैं आनंद नहीं लूंगा। एनएसडी में अपने दिनों के बारे में और संस्थान अब कैसे आगे बढ़ रहा है, इस सवाल पर, मिश्रा ने कहा कि सब कुछ की तरह, प्रीमियर थिएटर स्कूल भी गिरावट का सामना कर रहा है। “मैं क्या कहूं, सब कुछ गिरावट के दौर से गुजर रहा है और भारत में हर शैक्षणिक संस्थान के साथ ऐसा ही है। 30 साल पहले जो हमारे पास था वह अब नहीं है… कैंपस के चारों ओर अब बड़ी-बड़ी दीवारें हैं। जब हम पढ़ रहे थे तब ऐसा नहीं था।”

ये भी पढ़ें-

Anushka Sharma को सता रही किसकी याद, पोस्ट कर दी हिंट; विराट नहीं तो कौन!

March OTT Release: इस महीने रिलीज होगी ये जबरदस्त फिल्में और सीरीज, वीकेंड में मिलेगा फन का डोज

‘अनुपमा’ फेम रुपाली गांगुली ने ‘बिग बॉस 16’ की इस कंटेस्टेंट से मांगी माफी, जानें क्या है वजह?

 

Latest Bollywood News


#Piyush #Mishra #Sexual #assault #7th #standard #left #disturbed #long #time #open #dark #secret #career #life #7व #ककष #म #दर #क #एक #रशतदर #महल #न #कय #मर #यन #शषण #पयष #मशर #न

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button