बिज़नेस

Mahila Samman Savings Certificate Scheme Best Option For Women Know How To Get Lakhs Rupees

[ad_1]

Mahila Samman Savings Certificate Scheme: केंद्र सरकार ने महिलाओं की निवेश में भागीदारी बढ़ाने और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए छोटी बचत योजना के तहत एक नई स्कीम महिला सम्मान सेविंग स्कीम जोड़ी है, जिसमें सिर्फ महिलाएं ही निवेश कर सकती है. ये सरकारी योजना कम समय में ज्यादा रिटर्न का लाभ देगी. 

बजट 2023 में ऐलान के बाद वित्त मंत्रालय की ओर से इस योजना का नोफिफिकेशन जारी कर दिया है, जिसका मतबल है कि अब आप इसमें निवेश कर सकते हैं. मंत्रालय की ओर से जारी किए अधिसूचना के मुताबिक, महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट में केवल 2 साल में 7.5 फीसदी का ब्याज मिलेगा. 

महिला सम्मान सेविंग स्कीम का लाभ 

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम के तहत केवल महिलाएं या फिर किसी नाबालिग के नाम पर अभिभावक खाता खोल सकते हैं. इस योजना के तहत 31 मार्च 2025 तक ही अकाउंट खोला जा सकता है. इसमें कम से कम 1000 रुपये से लेकर अधिकतम 2 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है. इसमें सिंगल अकाउंट ही खोला जा सकता है. इस योजना के तहत ब्याज तिमाही आधार पर अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा. 

योजना में निवेश के लिए जरूरी बातें 

इस योजना के तहत अकाउंट बंद करने का विकल्प नहीं है. हालांकि अकाउंट होल्डर की मौत हो जाती है तो इसे बंद किया जा सकता है. इसके अलावा किसी अन्य परिस्थिति में अगर सरकार की सहमति होती है तो अकाउंट बंद किया जा सकता है. प्रीमैच्योर अकाउंट को 6 महीने बाद ही बंद किया जा सकता है. पैसा निकालने के लिए आपकों इसमें फॉर्म -2 भरना होगा. नाबालिग फॉर्म-3 भर सकेंगे. 1 साल के बाद 40 फीसदी रकम निकाली जा सकती है. 

paisa reels

महिलाओं के पास जमा होंगे लाखों रुपये 

मान लीजिए अगर कोई महिला इस योजना में 2 लाख रुपये निवेश करती है तो उसे 7.5 फीसदी का ब्याज दिया जाएगा. ये राशि 2 साल के लिए निवेश की जा सकती है. ब्याज की रकम तीन महीने पर अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी. इस हिसाब से देखा जाए तो महिलाओं के पास दो साल में 2.32 लाख रुपये जमा हो जाएगी. 

ये भी पढ़ें

Berojgari Bhatta: 12वीं पास युवाओं को हर महीने मिलेगा 2,500 रुपये बेरोजगारी भत्ता, जानिए कैसे करें आवेदन

#Mahila #Samman #Savings #Certificate #Scheme #Option #Women #Lakhs #Rupees

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button