दुनिया

Peru Unrest Police Raided University In Lima Arrest Over 200 Protesters


Peru Unrest: पेरू की राजधानी लीमा में पिछले कई दिनों से विवाद चल रहा है. सरकार विरोधी आंदोलन में जहां जनता सड़कों पर है, तो वहीं पुलिस आंदोलन से निपटने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही. इसी बीच शनिवार ( 21 जनवरी) की रात पुलिस राजधानी लीमा के पुलिस स्टेशन में घुस गई और 200 से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया. 

पेरू की राजधानी में स्थित इस यूनिवर्सिटी ने एक प्रेस स्टेटमेंट जारी कर इसकी पुष्टि की. सैन मार्कोस विश्वविद्यालय के मुताबिक शुक्रवार (20 जनवरी) को  कुछ नकाबपोश प्रदर्शनकारियों का एक समूह देर रात यूनिवर्सिटी कैंपस में जबरन घुस गया और विरोध कर रहे विश्वविद्यालय के गार्डों को भगा दिया. 

इसके बाद घुसी पुलिस ने वहां पर मौजूद कुल 205 से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर लिया. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक इस बात की पुष्टि पेरू के अपराध नियंत्रण विभाग के शीर्ष अधिकारी ने की है. 

क्या बोले पेरू के गृहमंत्री? 
पेरू विवाद के बारे में समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि पेरू के गृहमंत्री विसेंट रोमेरो ने कहा कि सरकार से विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने रिक्वेस्ट कर पुलिस कार्रवाई की यह कहते हुए मांग की, कुछ आपराधिक तत्व उनके विश्वविद्यालय में घुस आए हैं.

news reels

रॉयटर्स  की रिपोर्ट्स में शेयर किए गए वीडियो के मुताबिक इस यूनिवर्सिटी में कार्रवाई के दौरान पुलिस, टैंकों के जरिए यूनिवर्सिटी के गेट को तोड़ती हुई दिखाई दी. इसके बाद पुलिस को कई प्रदर्शनकारियों को बसों तक ले जाते देखा गया, तो वहीं कुछ प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम कर बसों को जाने से रोकने की कोशिश की. 

क्यों हो रहे हैं पेरू में हिंसक आंदोलन? 
पेरू में हिंसक प्रदर्शनों की शुरुआत बीते साल दिसंबर में तब हुई जब पेरू के तत्कालीन राष्ट्रपति पेड्रो कैस्टिलो को अपदस्थ करते हुए दीना बोलुआर्टे ने शीर्ष पद की कमान संभाली. इसके बाद प्रदर्शनकारी ने दीना बोलुआर्टे के इस्तीफे की मांग करते हुए सड़कों पर आ गए और उन्होंने पेरू में चुनाव कराए जाने सहित पेरू के लिए एक नये संविधान की भी मांग की. 

Ukraine Russia War: ‘आप हमारे लोगों को मरवा रहे’ ! ये कहकर यूरोपियन देशों पर भड़क गया यूक्रेन

#Peru #Unrest #Police #Raided #University #Lima #Arrest #Protesters

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button