दुनिया

Donald Trump Net Worth Falls Off The Forbes 400 For First Time In 25 Years

[ad_1]

Donald Trump: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आये दिन सुर्खियों में बने रहते हैं. फिलहाल ट्रंप के खिलाफ धोखाधड़ी के मामले में ट्रायल शुरू हो गया है. ऐसे में उनकी मुश्किलें बढ़ी हुई हैं. इसके साथ ही उनकी संपत्ति लगातर घट रही है, जो ट्रंप के लिए चिंता का विषय है. फोर्ब्स के अनुसार 2023 में डोनाल्ड ट्रंप की कुल संपत्ति 2.5 बिलियन डॉलर आंकी गई है और वह विश्व के अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हैं. हालांकि, हैरान करने वाली बात यह है कि ट्रंप 25 साल में पहली बार अमेरिका के टॉप 400 अमेरिकियों की लिस्‍ट से बाहर हुए हैं. 

फोर्ब्स के अनुसार, ट्रंप इस साल अमेरिका के सबसे अमीर 400 लोगों की सूची में जगह बनाने की कटऑफ से 400 मिलियन डॉलर कम रह गए हैं. गौरतलब है कि ट्रंप की संपत्ति में साल 2021 से अब तक बड़ी गिरावट दर्ज की गई है और यह 3.3 बिलियन डॉलर से घटकर 2.5 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है. एक साल पहले पूर्व राष्ट्रपति अमेरिका के अमीर लोगों की रैंकिंग में 339वें स्थान पर थे, लेकिन तमाम उतार चढ़ाव के बाद ट्रम्प की संपत्ति 600 मिलियन डॉलर कम हो गई. जिससे वे अब लिस्ट से बाहर हो चुके हैं. 

राष्ट्रपति बनने के बाद खराब हुए हालात 

1997 से 2016 तक, डोनाल्ड ट्रंप ने फोर्ब्स के टॉप 400 की लिसरत में अपना स्थान बनाए रखा. लेकिन अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप के लिए चीजें बदतर हो गईं. पांच साल तक रैंकिंग में गिरावट के बाद, अब वह पूरी तरह से लिस्ट से बाहर हो चुके हैं.

ट्रंप को लगा है झटका 

हाल ही में ट्रंप पर आरोप लगा है कि उन्होंने अपने रियल एस्टेट बिजनेस के बारे में झूठ बोलकर 100 मिलियन डॉलर से अधिक कमाई की है. ट्रंप ने अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के दौरान अपने हिसाब से बैंक लोन और सस्ते बीमा प्रीमियम हासिल कर 2011 से 2021 तक अपनी संपत्ति को तेजी से बढ़ाया. ऐसे में अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स ने ट्रंप पर कम से कम 250 मिलियन डॉलर का जुर्माना और ट्रंप ऑर्गनाइजेशन के खिलाफ रियल एस्टेट बिजनेस करने पर 5 साल के बैन की मांग की गई है. ऐसे में ट्रंप को एक तरह का नया झटका लग सकता है. 

ये भी पढ़ें: यूक्रेन के साथ युद्ध के बीच पूरी दुनिया को न्‍यूक्लियर बम की अवाज से दहलाने की तैयारी में पुतिन

#Donald #Trump #Net #Worth #Falls #Forbes #Time #Years

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button