बिज़नेस

Paytm Will Not Be Impacted By Silicon Valley Bank Crisis American Bank Already Exited


Silicon Valley Bank Collapse: यह सप्ताह समाप्त होते-होते बैंकिंग जगत के लिए बेहद बुरा साबित हुआ है. सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को अमेरिका के सबसे बड़े बैंकों में से एक सिलिकॉन वैली बैंक (Silicon Valley Bank) के डूबने की खबर सामने आई, जिससे दुनिया भर के इन्वेस्टर्स हलकान हो गए हैं. आशंका जताई जा रही है कि एसवीबी के डूबने से दुनिया की कई कंपनियों के ऊपर बड़ा असर हो सकता है.

पेटीएम सीईओ ने किया खंडन

भारत में भी कई स्टार्टअप कंपनियां एसवीबी के डूबने से प्रभावित हो सकती हैं. ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि प्रभावित होने वाली स्टार्टअप कंपनियों में पेटीएम का भी नाम मिल सकता है. हालांकि पेटीएम के फाउंडर एवं सीईओ विजय शेखर शर्मा ने इन कयासों पर शनिवार को विराम लगा दिया. उन्होंने साफ किया कि अब पेटीएम में सिलिकॉन वैली बैंक की कोई हिस्सेदारी नहीं है.

पहले राउंड में हुआ था निवेश

शर्मा ने एक अखबार की कतरन साझा करते हुए ट्वीट किया कि सिलिकॉन वैली बैंक भले ही पेटीएम के शुरुआत इन्वेस्टर्स में से था, लेकिन अब उसके पास कोई हिस्सेदारी नहीं है. उन्होंने कहा कि पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्यूनिकेशंस के लिए निवेश के पहले दौर में सिलिकॉन वैली बैंक ने भी फंड दिया था. उस निवेश से पेटीएम को टेल्को वीएएस कंपनी से आज फिनटेक कंपनी बनने में मदद मिली.

paisa reels

एक्जिट कर चुका है एसवीबी

उन्होंने आगे बताया कि सिलिकॉन वैली बैंक ने अन्य प्राइवेट इन्वेस्टर्स को हिस्सेदारी बेचकर काफी समय पहले पेटीएम से एक्जिट कर लिया था. सिलिकॉन वैली बैंक ने अपने महज 1.7 मिलियन डॉलर के निवेश पर ठीक-ठाक मुनाफा भी कमाया था. उन्होंने खबर का खंडन करते हुए कहा कि सिलिकॉन वैली बैंक न तो अब पेटीएम में इन्वेस्टर है, और न ही खबर में बताई गई रकम का निवेश हुआ है.

खबर में थी ये बात

ट्वीट के साथ अटैच खबर में ट्रैकॉन के हवाले से उन कंपनियों की लिस्ट दी गई है, जिनमें कथित तौर पर सिलिकॉन वैली बैंक का निवेश है. उसमें बताया गया है कि पेटीएम में सिलिकॉन वैली बैंक का इन्वेस्टमेंट 4,637 मिलियन डॉलर का है. इसके अलावा लिस्ट में पैरेंट कंपनी वन97 कम्यूनिकेशंस और पेटीएम मॉल का भी नाम है. लिस्ट में भारत के कई अन्य स्टार्टअप्स भी हैं.

ये भी पढ़ें: सिलिकॉन वैली बैंक के संकट का असर, अब स्टाफ को सैलरी कैसे देंगे ये स्टार्टअप?

#Paytm #Impacted #Silicon #Valley #Bank #Crisis #American #Bank #Exited

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button