भारत

ABP Southern Rising Summit 2023 CPIM MP John Brittas Congress MV Rajeev Gowda BJP Narayanan Thirupathy Discuss Idea Of New Idea  

[ad_1]

ABP Southern Rising Summit 2023: एबीपी सदर्न राइजिंग समिट 2023 में दक्षिण भारत के कई बड़े राजनीतिज्ञों ने शिरकत की. वक्ताओं ने भारतीय राजनीति के वर्तमान परिप्रेक्ष्य में अपनी-अपनी बात को प्रमुखता के साथ एबीपी के मंच पर रखा. सीपीआई (एम) के सांसद जॉन ब्रिटास, कर्नाटक से कांग्रेस के पूर्व सांसद और  स्टेट इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसफॉर्मेशन ऑफ कर्नाटक के वाइस प्रेजिडेंट एमवी राजीव गौड़ा और बीजेपी के तमिलनाडु राज्य के उपाध्यक्ष नारायणन तिरुपति ने कई मसलों पर बेबाक टिप्पणियां कीं और मंच पर खुले तौर पर ​विचार व्यक्त किए.     
 
सीपीआई (एम) सांसद जॉन ब्रिटास ने अपने वक्तव्य के दौरान मीडिया हाऊसेज में पीएमओ की दखलंदाजी को लेकर बातें कहीं. उन्होंने कहा कि पीएमओ अब अधिकांश मीडिया हाउसों का मुख्य संपादक है. 

सीपीआई (एम) सांसद जॉन ब्रिटास ने न्यूजक्लिक मामले को उठाते हुए आरोप लगाया कि एक मीडिया हाउस पर फर्जी आरोप लगाए गए थे. ब्रिटास ने कहा, “आपके पास लोकतंत्र तभी हो सकता है जब आपके पास स्वतंत्र और स्वतंत्र मीडिया हो. ब्रिटास ने पत्रकारों और पत्रकारिता की कार्यप्रणाली और भू​मिका को लेकर कई सवाल खड़े किए.  

सीपीआई (एम) सांसद जॉन ब्रिटास ने ‘केरल स्टोरी’ फिल्म को लेकर भी सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि इस फिल्म के जरिए एक राज्य को बदनाम करने का प्रयास किया गया है. राज्य को बदनाम करने के लिए यह फिल्म बनाई गई थी.  

‘एक राज्य को बदनाम करने को बनाई ‘केरल स्टोरी’ फिल्म’ 
सीपीआई (एम) सांसद जॉन ब्रिटास ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि विपक्षी सरकारों के खिलाफ विकृत, विघटन और बदनाम मान​सिकता के साथ काम करती है. ब्रिटास ने कहा, “केरल स्टोरी’ एक राज्य को बदनाम करने के लिए बनाई गई थी. यदि आप धार्मिक हैं तो आप स्वाभाविक रूप से बीजेपी के खिलाफ हैं. साउथ में सुधारवादी आंदोलनों का एक लंबा इतिहास रहा है.” 

‘तमिलनाडु में सरकार बनाएगी बीजेपी’ 
तमिलनाडु बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष नारायणन तिरुपति ने कहा कि भगवा पार्टी तमिलनाडु में सरकार बनाने जा रही है. उन्होंने कहा, “द्रमुक, अन्नाद्रमुक और बीजेपी के अलावा, कोई अन्य पार्टी यह नहीं कह सकती कि वे तमिलनाडु में सरकार बना सकते हैं.”

‘भारत में अस्पृश्यता कम्युनिस्टों से आई’  
जॉन ब्रिटास पर पलटवार करते हुए नारायणन तिरुपति ने सवाल किया कि केरल में प्रेस की स्वतंत्रता कहां है. उन्होंने कहा, “भारत में छुआछूत केवल कम्युनिस्टों से आई है. उन्होंने यह भी कहा कि आज लोग पीएम नरेंद्र मोदी के कारण खुलकर अपनी बात रख सकते हैं. उन्होंने विकास को ही हिंदुत्व बताया.  

‘सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है बीजेपी’
कर्नाटक से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद रहे एमवी राजीव गौड़ा ने समिट में वक्ता के तौर पर कहा कि बीजेपी कानूनों और प्रवर्तन एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है. उन्होंने कहा, “वे मीडिया घरानों को अपनी बातों पर चलने के लिए मजबूर कर रहे हैं. गौडा ने बीजेपी के तमिलनाडु में सरकार बनाने के दावे पर भी चुटकी ली और कहा, ‘पता नहीं वे क्या पी रहे हैं.’

‘कर्नाटक में बीजेपी पर 40% कमीशन वाली सरकार का ठप्पा लगा’
उन्होंने यह भी कहा, “हम बीजेपी मुक्त दक्षिण भारत का अनुभव कर रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि यह तो बस शुरुआत है. कर्नाटक में बीजेपी पर 40% कमीशन वाली सरकार का ठप्पा लग गया था ​जिसके बाद उसका पतन हो गया है.”

‘बीजेपी ने नोटबंदी, मणिपुर जैसी घटनाएं दीं’ 
पूर्व सांसद ने बीजेपी की अगुआई वाली एनडीए सरकार पर ​निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी ने हमें नोटबंदी दी. इस फैसले ने नॉन-फॉर्मल और कृषि अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया. पूर्व सांसद गौडा ने मणिपुर घटना का भी जिक्र किया. साथ ही यह भी कहा कि इस सरकार ने हमारी जमीन को चीनियों को दे दिया.  

यह भी पढ़ें: ABP Southern Rising Summit 2023: ‘द​क्षिण भारत में नहीं चलेगी धर्म की राजनीति’, तमिलनाडु के मंत्री थियागा राजन का बीजेपी पर निशाना

#ABP #Southern #Rising #Summit #CPIM #John #Brittas #Congress #Rajeev #Gowda #BJP #Narayanan #Thirupathy #Discuss #Idea #Idea

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button