बिज़नेस

PAN Card Becomes Inactive Then Will Salary Come In Bank Account Know Details


PAN Card Inoperative: अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से 30 जून 2023 तक​ लिंक नहीं हो पाया है तो आपका पैन कार्ड इनैक्टिव हो चुका है. इसका मतलब है कि आप इस पैन कार्ड का उपयोग नहीं कर पाएंगे और करते भी हैं तो आपको जुर्माना देना पड़ सकता है. 

इनकम टैक्स नियम के मुताबिक इनैक्टिव पैन कार्ड का मतलब ठीक वैसे ही है जैसे किसी व्यक्ति के पास पैन हो ही नहीं. ऐसे में खाता खोलने से लेकर निवेश और अन्य कामों के लिए जहां पैन कार्ड अनिवार्य है, आप पैन कार्ड का उपयोग नहीं कर पाएंगे. 

वहीं अगर आपका मौजूदा पैन कार्ड इनैएक्टिव हो गया है तो बैंकिंग ट्रांजैक्शन को लेकर बड़ा सवाल खड़ा होता है कि क्या आपके बैंक खाते में सैलरी आएगी? साथ ही डेबिट और क्रेडिट के यूज और जारी करने पर भी इसका कोई असर होगा. आइए जानते हैं क्या असर हो सकता है. 

बैंक खाते में क्या आएगी सैलरी? 

अगर आपका पैन कार्ड इनैक्टिव हो गया है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपके खाते में सैलरी नहीं भेजी जाएगी. एम्प्लॉयर की ओर से बैंक अकाउंट में सैलरी क्रेडिट की जाएगी. साथ ही टीडीएस चार्ज भी काटा जाएगा. हालांकि बैंक की ओर से खाते में पैसे ट्रांसफर करने के प्रॉसेस में देरी हो सकती है. 

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड पर क्या होगा असर 

अगर आपका पैन कार्ड इनैक्टिव हो चुका है तो इसका मतलब है कि आप विदेश में पैसा नहीं भेज पाएंगे. साथ ही प्वाइंट ऑफ सेल ट्रांजैक्शन और फॉरेन एटीएम से पैसा निकासी करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसके अलावा, विदेश में क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करना चाहते हैं तो भी अनुमति नहीं दी जाएगी. 

वहीं अगर डेबिट और क्रेडिट कार्ड पाना चाहते हैं तो आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होगी. ऐसे में इन दोनों के जारी होने में समस्या आ सकती है. केवाईसी के तहत पैन की आवश्यकता होती है. हालांकि बैंक आधार कार्ड और किसी और माध्यम से इसे जारी कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें 

Mahindra on Praggna: गर्व से 56 इंच का हो गया सीना… इस खबर से आनंद महिंद्रा हुए गदगद, बोले- भगवान से बस ये उम्मीद!

#PAN #Card #Inactive #Salary #Bank #Account #Details

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button