बिज़नेस

PAN Aadhaar Link Has Not Compulsory For These People Know Details


How to Link PAN With Aadhaar: केंद्र सरकार ने पैन को आधार से लिंक करने के लिए डेडलाइन 31 मार्च, 2023 रखी है. जिन लोगों ने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है और वे लास्ट डेट तक पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराते हैं तो उनका पैन कार्ड किसी काम का नहीं रहेगा. वे लोग पैन कार्ड का उपयोग नहीं कर पाएंगे. 

केंद्र सरकार ने पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए गाइडलाइन जारी की थी. वहीं आयकर विभाग ने भी टैक्सपेयर्स को जानकारी दी थी कि आयकर अधिनियम, 1961 के अनुसार, सभी पैन कार्ड होल्डरों के लिए यह अनिवार्य है, जो 31.03.2023 से पहले अपने पैन को आधार से लिंक करने के लिए छूट की कैटेगरी में नहीं आते हैं. दूसरी ओर कुछ लोगों को पैन कार्ड से आधार लिंक करने के लिए छूट दी गई है. आइए जानते हैं वे कौन से लोग हैं, जिन्हें पैन को आधार से लिंक कराने की आवश्यता नहीं है. 

इन लोगों के लिए पैन-आधार लिंक अनिवार्य नहीं 

मई 2017 में केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार कुछ कैटेगरी के लोगों को पैन-आधार लिंक करने की छूट दी गई है. इन लोगों के लिए पैन को आधार से जोड़ना अनिवार्य नहीं है. 

  • असम, मेघालय और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में रहने वाले लोग
  • आयकर अधिनियम 1961 के तहत एक अनिवासी
  • पिछले साल तक 80 साल या उससे ज्यादा की उम्र वाले व्यक्ति
  • भारत का नागरिक नहीं हो 

किन तरीकों से कर सकते हैं पैन आधार लिंक 

  • अगर आप पैन आधार को लिंक करने जा रहे हैं तो कुछ तरीके हैं, जिसे आप फॉलो करके आसानी से इसे पूरा कर सकते हैं.
  • ऑनलाइन प्रोसेस के तहत आप आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाकर अपने पैन को आधार से लिंक कर सकते हैं.
  • वहीं आप एसएमएस के माध्यम से भी पैन और आधार को आपस में लिंक कर सकते हैं. इसके लिए आपको 567678 या 56161 पर UIDPAN < SPACE > < 12 आधार नंबर > < SPACE > < 10 पैन नंबर> फॉर्मेट में लिखकर भेजना होगा.
  • ऑफलाइन प्रोसेस के तहत आप अपने पैन को आधार से लिंक करने के लिए निकटतम पैन सेवा केंद्र या आधार सेवा केंद्र पर जा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें

Reliance Jio 5G: 5जी नेटवर्क के मामले में इस साल दुनिया में सबसे आगे निकल जाएगी ये कंपनी

#PAN #Aadhaar #Link #Compulsory #People #Details

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button