दुनिया

Pakistani Foreign Policy Expert Uzair Younus Share Experiences Visit To India | Pakistani Expert Over India: पाकिस्तानी एक्सपर्ट ने की पीएम मोदी की विदेश नीति की तारीफ, कहा


Pakistani Expert Over India Visit: पाकिस्तानी विदेश नीति के विशेषज्ञ उजैर यूनुस (Uzair Younus) ने अपने हाल ही में भारत के दौरे पर आए थे. उन्होंने पाकिस्तान (Pakistan) के एक यूट्यूब के शो में भारत के दौरे के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि भारत में घूमने के वक्त उन्हें ऐसा लगा जैसे वो किसी फ्यूचर में ट्रैवल कर रहे हो.

उजैर यूनुस ने कहा कि पाकिस्तानी लोगों को पॉलिटिक्स के लिए झूठी बातें फैलाई जा रही है. उन्हें नफरत सिखाया जा रहा है. एएनआई के रिपोर्ट के मुताबिक उजैर यूनुस भारत यात्रा के दौरान डिजिटल प्रोग्रेस और सेक्युलर मुद्दों के बारे में बात की. इसके अलावा पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई पर भी चर्चा की.

भारत से जुड़ी बातों के बारे में चर्चा
उज़ैर यूनुस अटलांटिक काउंसिल के साउथ एशिया सेंटर में पाकिस्तान इनिशिएटिव के निदेशक है. उन्होंने द पाकिस्तान एक्सपीरियंस नाम के एक निजी YouTube चैनल के पॉडकास्ट में भारत से जुड़ी बातों के बारे में चर्चा की. उन्होंने कहा कि भारतीयों में इट्स आवर मोमेंट वाला एटीट्यूड है. उनमें ये एटीट्यूड बुनियादी ढांचे के विकास में निवेश और अर्थव्यवस्था को डिजिटल बनाने की कोशिश की वजह से आया है.

यूनुस ने कहा कि भारतीय लोगों में बहुत एनर्जी है. वे पॉजिटिव सोचते है. उनमें अभी नहीं तो कभी नहीं वाली सोच है. उन्होंने कहा कि जब वो मुंबई में थे तो उन्होंने देखा कि वहां के मोची से लेकर पान वाले डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल करता है. इसको देखकर वो बहुत प्रभावित हुए. 
 
देश के जीडीपी का 13 फीसदी है
यूनुस ने कहा कि उन्होंने यह भी देखा कि लोग ठेले पर कचौरी खाते हैं और ऐसे ही चले जाते हैं. उन्होंने कहा कि मैं सोच रहा था कि दुकानदार अपने कस्टमर से बिना पैसे लिए जाने क्यों दे रहा है. फिर मैंने देखा कि एक पेटीएम क्यूआर कोड था और कस्टमर पेमेंट करने के लिए कोड को स्कैन कर रहे थे. उन्होंने कहा कि भारत में फिनटेक कंपनियां बिजनेसमैन को स्मार्ट स्पीकर बेचती हैं, ताकि वह हासिल हुए पैसों पर नज़र रख सके. हर बार पेमेंट करने के बाद स्पीकर घोषणा करते हैं.

यूनुस ने कहा कि भारत में नकदी का प्रचलन देश के जीडीपी का 13 फीसदी है, जो पाकिस्तान में 20 फीसदी से बहुत कम है. पाकिस्तानी विश्लेषक ने यह भी कहा कि वह इस बात से हैरान थे कि कैसे भारत में सभी के पास जीरो बैलेंस अकाउंट, यूपीआई और मोबाइल फोन हैं. उन्होंने यह भी बताया कि यूपीआई के मदद से पैसा भेजने की लागत शून्य है, क्योंकि सरकार आवश्यक बुनियादी ढांचा प्रदान करती है.

पीएम मोदी की तारीफ
यूनुस ने भी कहा कि भारत में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के तरफ से किए गए कामों ने जीवन को बदल दिया है. उन्होंने कहा कि सरकारी सब्सिडी ने डिजिटल वॉलेट को और अधिक लोकप्रिय बना दिया और ऑनलाइन सेवाओं के लिए प्रोत्साहित किया, भ्रष्टाचार को कम किया और अधिक ऑनलाइन भुगतान के लिए सक्षम किया.

मोदी सरकार की आलोचना की गई थी और उन पर सरकारी पैसे बर्बाद करने का आरोप लगाया गया था. लोगों ने कहा कि जीरो बैलेंस से बैंकों की सब्सिडी से बैंक खाते खोलने से कुछ नहीं होगा. लेकिन इसने सबके जीवन को बदल दिया है.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान को लगी मिर्ची! कूटनीतिक मोर्चे पर भारत का बड़ा दांव, ईरान के रास्ते अफगानिस्तान को भेजेगा 20 हजार मीट्रिक टन गेहूं

#Pakistani #Foreign #Policy #Expert #Uzair #Younus #Share #Experiences #Visit #India #Pakistani #Expert #India #पकसतन #एकसपरट #न #क #पएम #मद #क #वदश #नत #क #तरफ #कह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button