बिज़नेस

Pakistan richest man is shahid khan owner of Flex N Gate corp, know what is his wealth in front of Mukesh Ambani and Gautam Adani

[ad_1]

Mukesh Ambani and Gautam Adani: फोर्ब्स (Forbes) ने बुधवार को दुनिया से सबसे अमीर इंसानों की लिस्ट जारी की है. इसमें भारत के मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और गौतम अडानी (Gautam Adani) टॉप 20 अमीरों की लिस्ट में शामिल हुए हैं. इसके अलावा सावित्री जिंदल (Savitri Jindal) ने टॉप 10 महिला अमीरों की लिस्ट में जगह बनाई है. मगर, आज हम आपको बताने जा रहे हैं पड़ोसी देश पाकिस्तान के सबसे अमीर आदमी शाहिद खान (Shahid Khan) के बारे में. फोर्ब्स के मुताबिक, शाहिद खान की दौलत एक लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा है. हालांकि, शाहिद खान की यह दौलत मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के सामने कहीं नहीं ठहरती. 

1.01 लाख करोड़ रुपये है शाहिद खान की संपत्ति

फोर्ब्स बिलेनियर लिस्ट (Forbes billionaires List) के मुताबिक, मुकेश अंबानी की दौलत लगभग 116 अरब डॉलर (7.65 लाख करोड़ रुपये) आंकी गई और वह लिस्ट में 11वें नंबर पर रहे हैं. इसके अलावा गौतम अडानी ने 84 अरब डॉलर (6.75 लाख करोड़ रुपये) से ज्यादा की संपत्ति के साथ 17वें स्थान पर जगह बनाई है. इन भारतीय अमीरों के सामने पाकिस्तान के शाहिद खान की संपत्ति 1.01 लाख करोड़ रुपये ही है. 

जिस कंपनी में की नौकरी उसी को खरीद लिया 

लाहौर में जन्मे शाहिद खान का बिजनेस कई सेक्टर में फैला हुआ है. अमेरिका में पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने फ्लेक्स एन गेट कॉर्पोरेशन के लिए काम शुरू कर दिया. इसके बाद उन्होंने इसी कंपनी को चार्ल्स ग्लेसन से खरीद लिया. अब इस कंपनी के कई देशों में 69 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं. साथ ही कंपनी में 25 हजार से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं. शाहिद खान ने कई स्पोर्ट वेंचर में भी पैसा लगाया हुआ है. इनमें ऑल एलीट रेसलिंग, जैकसनविल जगुआर ऑफ द नेशनल फुटबॉल लीग और फुलहैम क्लब शामिल हैं.

पढ़ाई के दौरान बर्तन धोकर चलाते थे खर्च 

शाहिद खान ने एन कार्लसन से शादी की है. उनकी बेटी का नाम शना खान और बेटे का नाम टोनी खान है. वह एक मिडिल क्लास परिवार से थे. स्कूल पूरा करने के बाद शाहिद 16 साल की उम्र में इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए थे. पैसा कम होने के चलते उन्होंने बर्तन धोने का काम पकड़ा. इसकी मदद से वह 1.20 डॉलर प्रति घंटा कमा लेते थे.

ये भी पढ़ें 

Isha Ambani: ईशा अंबानी ने 500 करोड़ रुपये में बेचा अपना घर, इस मशहूर फिल्म स्टार के साथ हुई डील 

#Pakistan #richest #man #shahid #khan #owner #Flex #Gate #corp #wealth #front #Mukesh #Ambani #Gautam #Adani

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button