दुनिया

Pakistan PM Shehbaz Sharif To Visit Turkey Criticized By Journalists To Offer Support After Deadly Earthquake

[ad_1]

Shehbaz Sharif To Visit Turkey: तुर्किए (तुर्की) में सोमवार (6 फरवरी) को आए विनाशकारी भूकंप के बाद बड़ी तबाही मची है. तुर्की और सीरिया में 4 हजार से अधिक लोगों की जान चली गई है. इस बीच भूकंप पीड़ितों की मदद के लिए कई देश आगे आ रहे हैं. पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) भूकंप प्रभावित देश को समर्थन देने के लिए तुर्की की यात्रा पर जा रहे हैं. हालांकि इस वक्त अपने पूरे तंत्र के साथ तुर्की की सरकार राहत बचाव कार्य में तेजी से जुटी हुई है. ऐसे में शहबाज की यात्रा के फैसले की कड़ी आलोचना की जा रही है. 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ (Pakistan PM Shehbaz Sharif) बुधवार (8 फरवरी) को तुर्की (Turkey) की यात्रा पर जाएंगे. 

शहबाज करेंगे तुर्की की यात्रा

पाकिस्‍तान की सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने पीएम शहबाज शरीफ के तुर्की जाने के फैसले की जानकारी दी है. बताया जा रहा है कि शहबाज शरीफ के साथ विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी भी साथ जा सकते हैं. पीएम शहबाज भूकंप (Earthquake) के विनाश और जानमाल के नुकसान के लिए राष्ट्रपति एर्दोगन से पीड़ितों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करेंगे. 

तुर्की यात्रा के फैसले की कड़ी आलोचना

पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ की तुर्की यात्रा करने के फैसले की कड़ी आलोचना की जा रही है. पाकिस्तानी पत्रकार अब्बास नासिर ने इसे मूर्खतापूर्ण कदम बताया है. उन्होंने ट्वीट किया, ”कितनी नासमझी है. इतनी बड़ी आपदा में राहत के प्रयासों को लेकर तुर्की के लोग व्यस्त रहेंगे. पाकिस्तान आतंकवाद से पीड़ित है, लेकिन उसे कम प्राथमिकता दी जा रही है. अर्थव्यवस्था चौपट हो गई है. पाकिस्तान के लोग ये इच्छा रखते हैं कि नेता उनके बीच ही रहें. तुर्की पर शहबाज की यात्रा को थोपना सही नहीं है”. 

पाकिस्तानी पीएम को अपनों ने ही घेरा

पाकिस्तान के एक और पत्रकार बाकिर सज्जाद ने भी शहबाज शरीफ के तुर्की जाने के फैसले पर आपत्ति जताई. उन्होंने कहा, ”निश्चित रूप से अभी तुर्की जाने का कोई मतलब नहीं है. एकजुटता की अभिव्यक्ति और जरूरी राहत सामग्री भेजने की इस वक्त जरूरत है और इसे जरूर किया जाना चाहिए. वहां जाने के बजाय शहबाज सरकार को इस पर गौर करने की जरूरत है कि वो कैसे तुर्की और सीरिया को इस आपदा में सहायता कर सकते हैं.”

तुर्की की मदद के लिए आगे आए कई देश

न्यूज एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान (Pakistan) की ओर से बयान में कहा गया है कि सेना ने डॉक्टरों, नर्सिंग स्टाफ, तकनीशियन, 30 बिस्तरों वाले मोबाइल अस्पताल, टेंट और कंबल सहित अन्य राहत सामग्री की एक मेडिकल टीम भेजी है. उधर, भारत ने भी एनडीआरएफ की टीम को तुर्की भेज दिया है. इसमें एनडीआरएफ की स्पेशल सर्च और बचाव टीम, डॉग दस्ता, मेडिकल सामान, ड्रिलिंग मशीन और सहायता प्रयासों के लिए अन्य राहत सामग्री शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें:

Turkiye Earthquake: तुम्हारी ज़िन्दगी लम्बी हो…काश तुर्किए के कवि नाज़िम हिक़मत की दुआ कुबूल हो जाती तो मातम, आंसू और दर्द का मंज़र


#Pakistan #Shehbaz #Sharif #Visit #Turkey #Criticized #Journalists #Offer #Support #Deadly #Earthquake

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button