दुनिया

Pakistan Military unveils Aircraft and Rocket Pakistan Day Parade India Pakistan Relations Haider Battle Tank

[ad_1]

Pakistan Military unveils Aircraft and Rocket: बीते 23 मार्च 2024 को पाकिस्तान डे परेड पर पाकिस्तानी सेना ने खास शिरकत की. इस दौरान पड़ोसी देश की आर्मी की तरफ से कई रक्षा कार्यक्रमों का अनावरण किया गया. यहां सेना ने पाकिस्तान में निर्मित और चीनी-डिजाइन से बने हैदर टैंक को भी लोगों के सामने प्रदर्शित किया. बताया जा रहा है हैदर भारतीय टैंक टी-90 की बराबरी का है. 

पाकिस्तान को यह जंगी टैंक 2017 में चीन से प्राप्त हुआ था. पड़ोसी देश ने उस दौरान चीन से करीब 300 VT-4 टैंक हासिल किए थे. टैंक की डिजाइन अल-खालिद/वीटी-1ए की तरह ही बनाई गई है. अल-खालिद/वीटी-1ए भी हैदर की तरह ही जंगी टैंक है. मौजूदा समय में पाकिस्तानी सेना इसे इस्तेमाल कर रही है. इसे भारी उद्योग तक्षशिला में बनाया गया है.

हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली भी सामने आई

पाकिस्तान डे परेड पर पहली बार पाकिस्तानी सेना ने अपनी सबसे लंबी दूरी तक मार करने वाली HQ-9/P मिसाइल को भी सामने लाया है. बताया जा रहा है यह मिसाइल सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली है. 

सेना की तरफ से फतह 2 निर्देशित मल्टीपल-लॉन्च रॉकेट सिस्टम और अपनी मध्यम दूरी को निशाना वाली अबाबील बैलिस्टिक मिसाइल को भी प्रदर्शित किया गया है. इसके अलावा भी कई अत्याधुनिक हथियारों को पेश करते हुए पाक सेना ने अपनी क्षमता को दिखाने की कोशिश की है.

अग्नि-V को ध्यान में रखकर किया गया प्रदर्शन

हाल ही में भारत की तरफ से अग्नि-V बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया है. माना जा रहा है कि पाकिस्तानी सेना ने पाकिस्तान डे पर भारत को ध्यान में रखते हुए अपने सैन्य प्रदर्शन का जोर दिखाया है. पाकिस्तान के गैर-पारंपरिक हथियार कार्यक्रमों और वितरण प्रणालियों के विशेषज्ञ मंसूर अहमद का भी कुछ यही ख्याल है. अबाबील की उपस्थिति भी यही दर्शाती है. 

यह भी पढ़ें- भारतीय मूल के सांसद ने कनाडा की संसद में पेश किया भारत विरोधी प्रस्ताव, लगाया सनसनीखेज आरोप

#Pakistan #Military #unveils #Aircraft #Rocket #Pakistan #Day #Parade #India #Pakistan #Relations #Haider #Battle #Tank

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button