बिज़नेस

Pakistan Inflation Reached At 38 4 Percent On New Record Level These 34 Items More Costly

[ad_1]

Pakistan Economy Crisis: पाकिस्तान में महंगाई हर दिन एक नया रिकॉर्ड बना रही है. यहां के ​लोगों को घर का खर्च चलाना मुश्किल हो चुका है. पाकिस्तान में महंगाई दर अब नए उच्च स्तर 38.4 फीसदी पर पहुंच चुकी है. भारी कर्ज के बोझ से गुजर रहे पाकिस्तान ने एक हफ्ते के दौरान 34 चीजों के कीमतों में बढ़ोतरी की है, जब​कि सिर्फ 5 चीजों के दाम में कमी आई है. वहीं 12 चीजें के दाम में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. 

इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड से 1.1 अरब डॉलर का फंड लेने से पहले उसकी मांग को पूरा करने के लिए पाकिस्तानी सरकार ने टैक्स और पेट्रोलियम कीमतों के दाम बढ़ा दिए हैं. इस कारण यहां महंगाई दर में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. स्थानीय मीडिया द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार के मुताबिक, पिछले सप्ताह में साल-दर-साल (YoY) आधार पर एसपीआई बढ़कर 38.42 प्रतिशत हो चुका है. 

34 चीजों की कीमतों में इजाफा 

पाकिस्तान में​ पिछले सप्ताह के दौरान 34 वस्तुओं की कीमतों में इजाफा हुआ है, ज​बकि सिर्फ 5 घटी हैं. बढ़ी हुई कीमतों ने 29,518 रुपये से 44,175 रुपये की मासिक कमाई करने वाले लोगों को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है, जिनपर 39.65 फीसदी की महंगाई दर ने प्रभाव डाला है. सप्ताह के दौरान एसपीआई में 2.89 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. वहीं सालाना आधार पर एसपीआई महंगाई दर 34.83 फीसदी दर्ज की गई है. 

चिकन से लेकर पेट्रोल की कीमतों में कितनी बढ़ोतरी 

पिछले सप्ताल में पेट्रोल की कीमतों में 8.82 फीसदी, पांच लीटर खाना पकाने के तेल में 8.65 फीसदी, एक किलो घी में 8.02 फीसदी, चिकन की कीमत में 7.49 फीसदी और डीजल की कीमतों में 6.49 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. वहीं टमाटर की कीमत सप्ताह के दौरान 14.27 फीसदी की गिरावट हुई है. प्याज के दाम में 13.48 फीसदी की कमी आई है. इसके अलावा अंडे के दाम 4.24 फीसदी, आटे की कीमत 0.1 फीसदी और लहसुन के दाम 2.1 फीसदी घटे हैं. 

170 अरब डॉलर जुटाने का प्लान 

इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड के साथ बैठक के बाद पाकिस्तान ने बिजली पर बड़ा टैक्स लगा दिया था. पाकिस्तान की योजना टैक्स और पेट्रोलियम कीमतों के जरिए 170 अरब रुपये जुटाने की है. ऐसे में महंगाई दर में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है. 

ये भी पढ़ें

Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान हो गया है बर्बाद! विदेशी मुद्रा की कमी के कारण फैक्ट्रियां हो रही बंद

#Pakistan #Inflation #Reached #Percent #Record #Level #Items #Costly

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button