दुनिया

Pakistan IMF Loan Shahbaz Sharif Govt Agrees To IMF All Conditions, Dar Says- A Staff-level Accord Still Pending | Pakistan Crisis: कर्ज पर नहीं बन पाई बात, 10 दिन इस्लामाबाद में रुककर भी बिना कुछ दिए लौटी IMF टीम, पाक हुकूमत बोली


Pakistan IMF Deal: आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्‍तान की उम्‍मीदें अब अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) पर टिकी हैं. राजधानी इस्लामाबाद में पाकिस्‍तानी (Pakistan) वित्‍त मंत्री इशाक डार (Pak Finance Minister Ishaq Dar) और उनके अधिकारियों ने गुरुवार को IMF के प्रतिनिधिमंडल से बातचीत की थी, जिसमें उन्‍होंने IMF से बेलआउट फंड की मांग की थी, लेकिन कल इस पर सहमति नहीं बन पाई. स्थानीय मीडिया के मुताबिक, पाकिस्तान और IMF के बीच बातचीत विफल रही है. वहीं, अब इस पर मंत्री इशाक डार का बयान आया है.

पाकिस्‍तान को इंटरनेशनल मोनेटरी फंड से नहीं मिली राहत

पाकिस्‍तान के वित्‍त मंत्री इशाक डार ने शुक्रवार को कहा कि सरकार को 7 अरब डॉलर के लोन प्रोग्राम की नौवीं समीक्षा के पूरा होने से संबंधित इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड (IMF) से आर्थिक और वित्तीय नीतियों का ज्ञापन (MEFP) प्राप्त हुआ था, जो दर्शाता है कि एक स्‍टाफ-लेवल एग्रीमेंट अब भी लंबित है. उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि इस एग्रीमेंट से उनकी दिक्‍कतें दूर हो सकती हैं. यानी उन्‍हें अब भी यह लगता है कि पाकिस्‍तान को लोन मिल जाएगा.

10 दिनों तक पाक में रहे IMF के अधिकारी, कुछ देकर नहीं गए?

पाकिस्तान के डॉन न्‍यूज के मुताबिक, पाकिस्तान सरकार के साथ 10 दिनों तक बातचीत करने के बाद बीती रात पाकिस्तान से रवाना हुए IMF के एक प्रतिनिधिमंडल ने एक बयान जारी कर कहा कि वर्चुअल वार्ता जारी रहेगी. यही बात पाकिस्‍तान के मंत्री ने भी सुबह-सुबह एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही. 

बिना कोई ऐलान किए वापस चला गया IMF प्रतिनिधिमंडल 

बताया जा रहा है कि IMF और पाकिस्तान सरकार के बीच 31 जनवरी और 9 फरवरी तक वार्ता चली थी, पाकिस्‍तानी सरकार को लग रहा था कि उन्‍हें लोन मिल जाएगा, लेकिन IMF का प्रतिनिधिमंडल बिना कोई ऐलान किए वापस चला गया. जिसके बाद खबरें आईं कि दोनों पक्षों की बातचीत फेल रही.

वित्त मंत्री डार ने कहा- हमें सुबह MEFP मिल गया है

हालांकि, वित्त मंत्री डार ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस में जोर देकर कहा कि अभी बातचीत फेल नहीं हुई है. उन्होंने कहा, “हमने जोर देकर कहा कि वे (फंड प्रतिनिधिमंडल) हमें जाने से पहले MEFP दें ताकि हम इसे वीकेंड में देख सकें.”

बता दें कि MEFP एक प्रमुख दस्तावेज है जो उन सभी स्थितियों, कदमों और नीतिगत उपायों का वर्णन करता है जिनके आधार पर दोनों पक्ष स्‍टाफ-लेवल एग्रीमेंट की घोषणा करते हैं.

वित्त मंत्री डार ने कहा कि सरकार और IMF के अधिकारी सोमवार को इस संबंध में एक ऑनलाइन मीटिंग करेंगे. उन्होंने कहा, “मैं पुष्टि कर रहा हूं कि MEFP का मसौदा आज सुबह 9 बजे हमें मिल गया है.”

वित्त मंत्री डार ने कहा, “हम वीकेंड में MEFP को देखेंगे और IMF के अधिकारियों के साथ एक ऑनलाइन मीटिंग करेंगे. जाहिर तौर पर इसमें कुछ दिन और लगेंगे.”

इमरान की पिछली सरकार पर फोड़ा ठीकरा

पत्रकारों से बातचीत में वित्त मंत्री ने स्वीकार किया कि IMF द्वारा आवश्यक कुछ क्षेत्रों में सुधार पाकिस्तान के हित में हैं. उन्होंने “आर्थिक विनाश और कुशासन” के लिए पीटीआई के नेतृत्व वाली पिछली सरकार की आलोचना की. उन्होंने कहा, ‘इन चीजों को ठीक करना जरूरी है. “ये सुधार दुखदायी हैं, लेकिन आवश्यक हैं.”

उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास जारी रखने की प्रतिबद्धता जताई कि पाकिस्तान IMF से होने वाली डील को पूरा करेगा. डार ने कहा, “यह एक मानक प्रक्रिया है जिसे न तो छोटा किया जा सकता है और उम्मीद है कि वे इसे अनावश्यक रूप से नहीं बढ़ाएंगे.”

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान को 7 अरब डॉलर..? वित्त मंत्री इशाक डार बोले- IMF से आज फाइनल राउंड की मीटिंग, जल्द सुलझेगा मामला

#Pakistan #IMF #Loan #Shahbaz #Sharif #Govt #Agrees #IMF #Conditions #Dar #Stafflevel #Accord #Pending #Pakistan #Crisis #करज #पर #नह #बन #पई #बत #दन #इसलमबद #म #रककर #भ #बन #कछ #दए #लट #IMF #टम #पक #हकमत #बल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button