दुनिया

Pakistan Foreign Minister Bilawal Bhutto Zardari Will Going To Russia Visit On 29 January


Bilawal Bhutto Zardari: पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी दो दिन के दौरे पर रविवार (29 जनवरी) को रूस जाएंगे और अपने रूसी समकक्ष के साथ संपूर्ण बाइलैटरल संबंधों पर चर्चा करेंगे. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने शनिवार (28 जनवरी) को यह घोषणा की है.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा गया कि बिलावल भुट्टो जरदारी अपने रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के न्योते पर मास्को जाएंगे. वह अपने रूसी समकक्ष के साथ आधिकारिक बातचीत करेंगे, जहां दोनों पक्ष संपूर्ण बाइलैटरल संबंधों पर चर्चा करेंगे और परस्पर हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे.

कच्चा तेल और तेल उत्पाद पर बातचीत

विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी इस यात्रा से पहले ऊर्जा मंत्री निकोलाय सुलगिनोव की अगुवाई में रूसी प्रतिनिधिमंडल ने नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को तेल देने की संभावनाएं तलाशने के लिए पिछले सप्ताह पाकिस्तान के दौरे पर था. एक संयुक्त बयान के अनुसार, दोनों पक्ष पाकिस्तान को कच्चा तेल और तेल उत्पाद की आपूर्ति करने पर सैद्धांतिक रूप से सहमत हुए थे और इसको लेकर तकनीकी ब्योरे को इस साल मार्च में अंतिम रूप दिया जाएगा.

तेल की आपूर्ति में तेजी लाने में मदद मिलेगी

हालांकि एक आधिकारिक बयान में कहा गया था कि दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए हैं कि हासिल की गई तकनीकी विशिष्टताओं पर आम सहमति के बाद तेल और गैस व्यापार लेनदेन को इस तरह से संरचित किया जाएगा कि इससे दोनों देशों को बराबर का आर्थिक लाभ हो. यह प्रोसेस मार्च के भीतर पूरी की जानी है.  

ये भी माना जा रहा है कि विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो के इस दौर से पाकिस्तान को रूसी तेल की आपूर्ति में तेजी लाने में मदद मिलेगी. हाल ही भारत ने भी पाकिस्तान के विदेशमंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी को मई में गोवा में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्री के लेवल की बैठक का न्योता भेजा है. 

ये भी पढ़ें:Maryam Nawaz: पूर्व पीएम नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज चार महीने बाद ब्रिटेन से लौटीं पाकिस्तान, PML-N की मुख्य संगठनकर्ता किया गया नियुक्त

#Pakistan #Foreign #Minister #Bilawal #Bhutto #Zardari #Russia #Visit #January

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button