दुनिया

Pakistan Election Results Maryam Nawaz Says Nawaz Sharif PMLN MQM Leaders Agreed On Political Cooperation | पाकिस्तान में चुनावी नतीजों के बाद सरकार बनाने की कोशिशों में जुटे नवाज शरीफ, मरियम नवाज बोलीं

[ad_1]

Pakistan Political Crisis: पाकिस्तान में गुरुवार (8 फरवरी) को हुए आम चुनाव के अंतिम परिणाम रविवार (11 फरवरी) को घोषित किए जाने के बाद राजनीतिक दलों ने गठबंधन सरकार के गठन के लिए अपनी कोशिशें तेज कर दीं. चुनाव में खंडित जनादेश आया है.

जेल में बंद पूर्व पीएम इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने 101 सीटों पर जीत दर्ज की है. दूसरे नंबर पर पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के उम्मीदवारों ने 75 सीटें जीती हैं.

नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने सोमवार (11 फरवरी) को अपने आधिकारिक X हैंडल से जानकारी दी कि उनकी पार्टी और एमक्यूएम के बीच सहयोग की बात बनी है. 

क्या बोलीं मरियम नवाज?

मरियम नवाज ने दोनों पार्टियों के नेताओं की मुलाकात का एक वीडियो शेयर करते हुए पोस्ट में लिखा, ”पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) और एमक्यूएम के नेता राजनीतिक सहयोग पर सहमत हुए. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन नेता मुहम्मद नवाज शरीफ और एमक्यूएम नेतृत्व के बीच एक सैद्धांतिक समझौता हुआ. देश और राष्ट्रहित के लिए मिलकर चलेंगे, मुस्लिम लीग (एन) और एमक्यूएम में ये बुनियादी बातें तय हुईं.”

उन्होंने लिखा, ”पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) से नवाज शरीफ और एमक्यूएम से डॉ. खालिद मकबूल सिद्दीकी ने प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया. बैठक में मुस्लिम लीग (एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ, मरियम नवाज, इशाक डार, अहसान इकबाल, राणा सनाउल्लाह, अयाज सादिक, ख्वाजा साद रफीक, मरियम औरंगजेब, राणा मशहुद भी मौजूद थे.”

मरियम ने बताया कि एमक्यूएम के प्रतिनिधिमंडल में सिंध के गवर्नर कामरान तसूरी, डॉ. फारूक सत्तार, मुस्तफा कमाल शामिल थे. दोनों दलों के नेताओं के बीच करीब एक घंटे तक मंत्रणा चलती रही. बैठक में हालात पर विस्तृत मंत्रणा हुई और सुझावों का आदान-प्रदान हुआ.

उन्होंने बताया कि नेताओं ने समग्र राजनीतिक स्थिति और अब तक किए गए संपर्कों के बारे में भी एक-दूसरे को विश्वास दिलाया. इससे पहले रायवंड पहुंचने पर मुस्लिम लीग (एन) के नेता मुहम्मद नवाज शरीफ, पार्टी अध्यक्ष शहबाज शरीफ समेत पार्टी नेताओं ने एमक्यूएम नेताओं का स्वागत किया.”

पीपीपी और अन्य दलों में किसे कितनी सीटें मिलीं?

पाकिस्तान में बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) को 54 सीटें, मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) को 17 सीटें और अन्य छोटे दलों को 12 सीटों पर जीत मिली है. पाकिस्तान चुनाव आयोग ने 265 सीट में से 264 सीट के नतीजे घोषित कर दिए हैं.

नतीजे आने में असामान्य देरी के कारण देशभर में हंगामा और विरोध-प्रदर्शन देखा गया. पंजाब प्रांत के खुशाब में एनए-88 सीट का परिणाम ईसीपी ने धोखाधड़ी की शिकायतों के कारण रोक दिया था और पीड़ितों की शिकायतों के निवारण के बाद इसकी घोषणा की जाएगी. एक उम्मीदवार की मृत्यु के बाद एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था.

सरकार बनाने के लिए कितनी सीटों की जरूरत?

पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी को 133 सीट की जरूरत होगी. कुल मिलाकर साधारण बहुमत हासिल करने के लिए 336 में से 169 सीट की आवश्यकता है, जिसमें महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए सुरक्षित सीट भी शामिल हैं.

नवाज शरीफ ने शनिवार (10 फरवरी) को पाकिस्तान को मौजूदा कठिनाइयों से बाहर निकालने के लिए गठबंधन सरकार बनाने का आह्वान किया था. माना जाता है कि नवाज शरीफ को सेना का समर्थन प्राप्त है. 

पीएमएल-एन प्रमुख शरीफ ने अपने छोटे भाई एवं पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को दलों से बातचीत करने का जिम्मा सौंपा है, जिन्होंने पीपीपी के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की है. 

(भाषा इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान आर्मी चीफ ने कहा- देश में सुधार की जरूरत, इमरान खान सपोर्टर बोले- हमारे नेता को रिहा करो


#Pakistan #Election #Results #Maryam #Nawaz #Nawaz #Sharif #PMLN #MQM #Leaders #Agreed #Political #Cooperation #पकसतन #म #चनव #नतज #क #बद #सरकर #बनन #क #कशश #म #जट #नवज #शरफ #मरयम #नवज #बल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button