दुनिया

Pakistan Election Results 2024 Voting Ended Why Pak Results Have not Been Announced Yet


Pakistan Election Results 2024: पाकिस्तान में नेशनल असेंबली और प्रांतीय चुनाव के लिए हुए मतदान की काउंटिंग जारी है. जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक 241 सीटों के नतीजे आ चुके हैं. इसमें इमरान खान की अगुवाई वाली पीटीआई समर्थक 97 सीटों के साथ सबसे आगे चल रहे हैं. उनके बाद नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन है. पीएमएल-एन को 72 सीटों पर जीत मिली है. तीसरी नंबर पर बिलावल भुट्टो जरदारी की पार्टी पीपीपी चल रही है. पीपीपी के खाते में अबतक 52 सीट आए हैं. 

266 (एक सीट पर चुनाव टाल दिया गया है) में से 241 सीटों के नतीजे आने के बावजूद पाकिस्तान में किसी एक पार्टी की सरकार बनती हुई नजर नहीं आ रही है. हालांकि, अभी 24 सीटों के नतीजे आना शेष हैं. पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने अभी तक अंतिम चुनाव परिणामों की घोषणा नहीं की है. इन तीनो प्रमुख पार्टियों के अलावा मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी), जमीयत-ए-उलामी-फैजल (जेयूआई-एफ) और बलूचिस्तान नेशनल पार्टी (बीएनपी) ने के खाते में क्रमशः 15, 3 और 2 सीटें-सीटें आई हैं. 

क्या पाकिस्तान में हो गया खेला? 

यहां गौर करने वाली बात ये है कि पाकिस्तान में वोटिंग को 38 घंटे से ज्यादा का समय हो चुका है. लेकिन अभी तक नतीजे सामने नहीं आए हैं. इमरान खान का पार्टी ने आरोप लगाया है कि चुनाव में धांधली की जा रही है. कई और विपक्षी दलों ने भी यही बात कही है. इधर बिलावल और नवाज शरीफ की पार्टी ने गठबंधन सरकार को लेकर बैठक की है. ऐसे में कहा जा रहा है कि गठबंधन सरकार को लेकर बात बन सकती है. कुछ लोगों ने कहा है कि अगर ऐसा होता है तो इमरान खान के साथ खेला हो गया है.

इमरान खान का एआई स्पीच आया सामने

आम चुनाम में मिल रही सफलता के बीच पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की एआई माध्यम से एक स्पीच जारी की गई है. इस भाषण में वह पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के सुप्रीमो नवाज शरीफ पर तंज कस्ते हुए नजर आ रहे हैं. 

खान के स्पीच में सुना जा सकता है कि, मेरे प्यारे देशवासियों. इतनी कठिनाओं के बावजूद आपने अपने मतों का प्रयोग करके स्वतंत्रता की बहाली की नींव रखी है. चुनाव में मिली सफलता में मैं आपकी मदद के लिए शुक्रगुजार हूं. मुझे पूरा विश्वास था आप जरूर मतदान करने आएंगे. आपने मेरे भरोसे को कायम रखा है. 

नवाज शरीफ का दावा

वहीं पाकिस्तान के 3 बार प्रधानमंत्री रह चुके नवाज शरीफ ने दावा किया है कि उनकी पार्टी ‘सबसे बड़ी’ पार्टी बनकर उभरी है. वह अपने पड़ोसी देशों के साथ शांतिपूर्ण संबंध स्थापित कर देश को समृद्धि की ओर ले जाना चाहते हैं.

38 घंटे बाद भी नहीं हुई विजेता की घोषणा

पाकिस्तान में मतदान हुए करीब 38 घंटे बीत गए हैं, लेकिन विजेता पार्टी की घोषणा अबतक नहीं हो पाई है. खबरों की माने तो आज (10 फरवरी 2024) सुबह तक पूर्ण रूप से नतीजे आने की उम्मीद थी, लेकिन वह नहीं संभव हो पाया है. चुनाव परिणाम में हो रही देरी के बीच चुनाव की अखंडता को लेकर चिंताएं पैदा होनी शुरू हो गई है.

यह भी पढ़ें- Pakistan Election Results 2024: बलूचिस्‍तान में धमाके पर पाकिस्तानी जनता का बेतुका बयान-‘कश्मीर का हाल भारत ने दोज़ख़ जैसा बना दिया’

#Pakistan #Election #Results #Voting #Ended #Pak #Results #Announced

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button