दुनिया

Pakistan Election Results 2024 Updates Nawaz Sharif PMLN Imran Khan PTI Bilawal Bhutto PPP | Pakistan Election: पाकिस्तान में बहुमत नहीं होना बना ‘बवाल’, नवाज के पाले में गए तीन निर्दलीय, बिलावल ने कहा

[ad_1]

Pakistan Election: पाकिस्तान में आठ फरवरी को वोटिंग हुई और उसी रात काउंटिंग भी होने लगी. तीन दिन बीत चुके हैं और अभी तक पाकिस्तान का चुनावी परिदृश्य साफ नहीं हो पाया है. नेशनल असेंबली की 265 सीटों के लिए हुए चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत मिला है. इसका असर ये हुआ है कि बहुमत के 133 सीटों के नंबर तक पहुंचने के लिए जोड़-तोड़ की शुरुआत हो गई है. अभी तक की तस्वीर दिखा रही है कि पाकिस्तान में त्रिशंकु सरकार बनने वाली है. 

इमरान खान की पार्टी ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ’ (पीटीआई) समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने हार के बाद चुनाव में धांधली का आरोप लगाया है. निर्दलीय उम्मीदवार काउंटिंग में हुई गड़बड़ी को लेकर हाईकोर्ट पहुंचने लगे हैं. इधर पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) चीफ बिलावल भुट्टो ने कहा है कि गठबंधन सरकार के लिए पीटीआई और नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग (पीएमएल-एन) के साथ चर्चा नहीं हुई है. वहीं, तीन निर्दलीयों ने नवाज की पार्टी को सपोर्ट किया है.

कोर्ट पहुंचने लगे निर्दलीय उम्मीदवार

अराई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, इमरान की पार्टी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार हार के बाद चुनावी नतीजों को लेकर अदालत पहुंचने लगे हैं. आने वाले दिनों में कई निर्दलीयों को हाईकोर्ट जाने की बात कही गई है. शहबाज शरीफ और उनके बेटे हमजा शरीफ को जिस सीट से जीत मिली है, उस पर हारने वाले निर्दलीयों ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. ऐसे ही नवाज शरीफ को जहां से जीत मिली है, वहां से हारने वाली यासमीन राशिद भी अदालत गई हैं. 

पीएमएल-एन और पीटीआई संग गठबंधन पर चर्चा नहीं: बिलावल

बिलावल भुट्टो ने कहा है कि पाकिस्तान में गठबंधन सरकार बनाने के लिए नवाज शरीफ की पीएमएल-एन और इमरान समर्थित पीटीआई से बात नहीं हुई है. बिलावल ने इस बात को भी स्वीकार किया है कि उनकी पार्टी अपने बूते सरकार नहीं बना सकती है. यह पूछे जाने पर कि क्या उनकी या उनके पिता आसिफ जरदारी की शहबाज शरीफ के साथ कोई बैठक हुई है, तो इस पर बिलावल ने कहा, ‘मैं ऐसी किसी बैठक के बारे में नहीं बता सकता हूं. जब सभी नतीजे हमारे सामने होंगे, तो हम दूसरों संग बातचीत में शामिल होंगे.

नवाज की पार्टी में शामिल हुए तीन निर्दलीय

रिपोर्ट के अनुसार, बैरिस्टर अकील, राजा खुर्रम नवाज और मियां खान बुगती ने आधिकारिक तौर पर पीएमएल-एन में शामिल होने के अपने फैसले का ऐलान किया है, जिससे नेशनल असेंबली में पार्टी के निर्वाचित सदस्यों की बढ़ती संख्या मजबूत हुई है. ये तीनों ही नेता निर्दलीय चुनाव लड़कर जीते हैं. 

यह भी पढ़ें: पाकि‍स्‍तान के कार्यवाहक पीएम काकर ने जताई ‘त्र‍िशंकु संसद’ की आशंका, जानें ‘इंटरनेट’ बैन करने की क्या बताई वजह

#Pakistan #Election #Results #Updates #Nawaz #Sharif #PMLN #Imran #Khan #PTI #Bilawal #Bhutto #PPP #Pakistan #Election #पकसतन #म #बहमत #नह #हन #बन #बवल #नवज #क #पल #म #गए #तन #नरदलय #बलवल #न #कह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button