दुनिया

Pakistan Election Results 2024 Nawaz Sharif Bilawal Bhutto Zardari alliance can make govt know no game

[ad_1]

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में 8 फरवरी को आम चुनाव के लिए मतदान हुआ था. दो दिन बीत जाने के बाद भी वहां रिजल्ट घोषित नहीं हो पाया है. इस बीच कई पार्टियों ने मतगणना में धांधली के भी आरोप लगाए हैं. पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व पीएम इमरान खान निर्दलीय उम्मीदवारों को एकजुट करने में जुटे हुए हैं. पीटीआई के 101 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. अभी तक के आंकड़ों के अनुसार पाकिस्तान में कोई पार्टी सरकार बनाने की स्थिति में नहीं है. किसी भी पार्टी को बहुमत का आंकड़ा पाने के लिए 133 सीट चाहिए.

गठबंधन बनाने पर बातचीत तेज

पाकिस्तान में अब बहुमत का आंकड़ा साबित करने के लिए गठबंधन बनाने की भी होड़ है. इस बीच नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टों जरदारी के बीच बातचीत शुरू हो गई है. अगर ये दोनों पार्टियां साथ आ भी जाती है तो बहुमत के आंकड़े से 6 सीट कम रहेंगी.

नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएलएन) को 73 सीटें और बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) को 54 सीटें मिलती दिख रही है. ऐसे में दोनों पार्टियां निर्दलीय उम्मीदवारों अपने साथ लाने की रननीति बना रही है, क्योंकि ये दोनों नेता किसी भी हालत में इमरान खान को प्रधानमंत्री बनने नहीं देना चाहते हैं.

निर्दलीय उम्मीदवार क्यों नहीं बना सकते सरकार?

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने गुरुवार (8 फरवरी) हुए चुनाव संपन्न होने के 60 घंटे से अधिक समय बाद अंतिम आंकड़ा जारी किया. पीटीआई के निर्दलीय उम्मीदवार अगर सरकार बनाने की कोशिश करते हैं तो उन्हें एक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल पाकिस्तान पार्लियामेंट की 70 आरक्षित सीट पार्टी की ताकत के अनुसार बांटी जाती है. इसमें से निर्दलीय उम्मीदवारों को एक भी सीट नहीं मिलेगी. वहीं नवाज शरीफ की पार्टी को इस आरक्षित सीट में से 20 सीट मिल सकता है. 

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने पहले ही कहा था कि दो सीटों के नतीजे शामिल नहीं किए जा सकते हैं, क्योंकि एक सीट पर जो उम्मीदवार थे उनकी मृत्यु हो गई और दूसरी सीट पर महीने के अंत में मतदान होगा.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान चुनाव में धांधली के आरोपों के बीच मलाला यूसुफजई का पोस्ट- देश में निष्पक्ष चुनाव की जरूरत

#Pakistan #Election #Results #Nawaz #Sharif #Bilawal #Bhutto #Zardari #alliance #govt #game

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button