दुनिया

Pakistan Election 2024 imran khan party workers protested alleging election rigging

[ad_1]

Pakistan Election Results 2024: पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने शनिवार को निर्वाचन आयोग से आधी रात तक आम चुनाव के पूरे नतीजे घोषित करने को कहा, अन्यथा उसे उन क्षेत्रों में विरोध प्रदर्शन का सामना करना पड़ेगा, जहां परिणाम अभी आने हैं. पार्टी के इस बयान के कुछ ही घंटों के भीतर पेशावर और कराची में कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी के साथ पार्टी के झंडे लहराते हुए जोरदार विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया.

खान की पार्टी ने दावा किया है कि वह केंद्र के साथ-साथ पंजाब और खैबर-पख्तूनख्वा प्रांतों में सरकार बनाएगी. सबको हैरान करते हुए जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री खान की पीटीआई पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने गुरुवार के चुनाव में नेशनल असेंबली में 101 सीट पर जीत दर्ज की. मतदान के 2 दिन बाद भी सभी सीटों के नतीजे घोषित नहीं हुए हैं और ऐसा लग रहा कि देश त्रिशंकु संसद या गठबंधन सरकार की ओर बढ़ रहा है.

गौहर अली खान ने पाकिस्तान निर्वाचन आयोग पर साधा निशाना

पीटीआई प्रमुख गौहर अली खान ने संवाददाता सम्मेलन में पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) से आधी रात तक सभी सीटों के परिणाम घोषित करने या उन क्षेत्रों में अपने समर्थकों के विरोध का सामना करने के लिए तैयार रहने को कहा है, जहां परिणाम अभी भी प्रतीक्षित हैं. उन्होंने कहा कि परिणाम में देरी पर पीटीआई समर्थक निर्वाचन अधिकारियों (आरओ) के कार्यालय के बाहर शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेंगे.

उन्होंने निर्वाचन आयोग पर समय पर परिणाम घोषित करने में अपनी संवैधानिक भूमिका निभाने में विफल रहने का भी आरोप लगाया है. इस कदम की घोषणा के कुछ घंटों बाद कई सीट पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने संबंधित आरओ कार्यालयों के सामने जोरदार विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया. पीटीआई के आधिकारिक हैंडल ‘पीटीआई पॉलिटिक्स अपडेट’ ने ‘एक्स’ पर एक वीडियो के साथ पोस्ट किया “प्रदर्शन चेतावनी पेशावर.

गौहर का दावा, पार्टी ने 170 सीटों पर जमाया कब्जा!

एनए28 और शहर की कई अन्य असेंबली सीट पर धांधली और हेरफेर के खिलाफ पेशावर में भारी विरोध प्रदर्शन हो रहा है. पोस्ट में सियालकोट, कराची और बलूचिस्तान से इसी तरह के वीडियो पोस्ट किए गए. गौहर अली खान ने कहा कि उनकी पार्टी ने 170 सीट जीती हैं और इनमें वे सीट भी हैं, जिन पर पीटीआई को पहले ही विजेता घोषित किया गया था. 

उन्होंने यह भी दावा किया कि पीटीआई के पास मतदान केंद्रों के फॉर्म 45 का प्रमाण है, जिससे पता चलता है कि पार्टी समर्थित उम्मीदवार जीत गए थे, लेकिन निर्वाचन अधिकारी ने उन्हें असफल घोषित कर दिया. गौहर खान ने ‘‘(सत्ता) प्रतिष्ठानों के साथ-साथ न्यायपालिका’’ से लोगों के फैसले को स्वीकार करने की अपील की, जिन्होंने पीटीआई के नारे ‘‘गुलामी अस्वीकार्य है’’ के लिए मतदान किया.

उन्होंने कहा, ‘‘अर्थव्यवस्था और देश इस जनादेश को अस्वीकार किया जाना वहन नहीं कर सकते.’’ इमरान खान की सजा के बाद गौहर खान को पीटीआई के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था. खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के पेशे से वकील गौहर खान ऐसे मुश्किल समय में पार्टी का नेतृत्व कर रहे हैं, जब इसके संस्थापक को दोषी ठहराया जा चुका है और अग्रिम पंक्ति के कई नेताओं ने पार्टी को छोड़ दिया है.

यह भी पढ़ें- वोटों की गिनती के बीच पाकिस्तान में फिर से होगा चुनाव! जानिए आखिर क्यों इलेक्शन कमीशन को लेना पड़ा ये फैसला

#Pakistan #Election #imran #khan #party #workers #protested #alleging #election #rigging

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button