बिज़नेस

Air India Biggest Deal In Commercial Aviation History With Airbus And Boeing Know Details

[ad_1]

Air India Biggest Aviation Deal: एयर इंडिया के टाटा ग्रुप द्वारा टेकओवर के बाद से इस कंपनी में लगातार कई बड़े बदलाव किए जा रहे हैं. अब कंपनी को लेकर बड़ी खबर आई है. एयर इंडिया ने एविएशन इंडस्ट्री की अबतक की सबसे बड़ी डील की है. एयरलाइन ने एयरबस (Airbus) और बोइंग (Boeing) को 500 से अधिक विमानों का ऑर्डर दिया है. इस आर्डर के जरिए एयर इंडिया भारत और दुनिया की एविएशन इंडस्ट्री (Aviation Industry) में बड़ी कंपनी के रूप में उभरना चाहता है. यह घरेलू मार्केट में जहां इंडिगो (Indigo) जैसी कंपनियों को टक्कर देना चाहता है. वहीं इंटरनेशनल मार्केट में यह Emirates जैसा दबदबा कायम करना चाहता है.

एयर इंडिया देना चाहती हैं सस्ती टिकट

एयरबस (Airbus) और बोइंग (Boeing) के साथ डील करके एयर इंडिया देश के अंदर कम फ्यूल पर चले वाली एयरलाइंस के यूज को बढ़ाना चाहता है. जिससे यह किफायती हो और आम लोगों को सस्ते टिकट (Cheap Flight Tickets) का लाभ मिल सके. खबरों के मुताबिक कंपनी ने दोनों विमान बनाने वाली कंपनियों से अपनी बातचीत पूरी कर ली है और इस डील की घोषणा एयर इंडिया (Air India Biggest Aviation Deal) अगले हफ्ते तक आधिकारिक रूप से कर सकती है.

जानें कितने प्लेन खरीदा एयर इंडिया

मनी कंट्रोल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक एयर इंडिया ने बोइंग के साथ 290 विमानों की डील की है. कंपनी एयर इंडिया को मैक्स एयरक्राफ्ट के 190 विमान, 787 ड्रीमलाइनर के 20 सौंपेगी. इसके अलावा अन्य कैटेगरी के विमानों का भी आर्डर दिया गया है. वहीं भारतीय एयरलाइंस कंपनी ने एयरबस को कुल 250 विमानों का ऑर्डर दिया है. फिलहाल एयर इंडिया, बोइंग और एयरबस तीनों ही कंपनी के अधिकारियों ने इस मामले पर कोई बयान नहीं दिया है.  

एयर इंडिया लंबे वक्त से कर रहा डील की तैयारी

मनी कंट्रोल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक टाटा ग्रुप की एयर इंडिया लंबे वक्त से इस डील के लिए तैयार कर रहा था. कंपनी को उम्मीद है कि इस डील के बाद कंपनी के फ्यूल खर्चों में बड़ी गिरावट आएगी. इससे वह घरेलू और इंटरनेशनल दोनों ही ट्रैवलर्स को सस्ते टिकट देने में समर्थ रहेगी. इसके साथ ही वह एमिरेट्स और कतर एयरवेज जैसी बड़ी एयरलाइंस कंपनी को चुनौती दे पाएगी.

paisa reels

ये भी पढ़ें-

Petrol Diesel Price: कच्चे तेल के बढ़े दाम, नोएडा, गुरुग्राम जैसे शहरों में महंगा हुए फ्यूल, चेक करें नये रेट्स

#Air #India #Biggest #Deal #Commercial #Aviation #History #Airbus #Boeing #Details

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button