दुनिया

Pakistan Economic Crisis Business Chief Warn Government To Provide Money Other Wise Rise Of Unemployment Increase

[ad_1]

Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान (Pakistan) के इंडस्ट्रियलिस्ट ने सरकार को चेतावनी दी है कि अगर इम्पोर्ट पर लगे बैन को हटाने में कामयाब नहीं हो पाए तो लाखों लोग बेरोजगार हो जाएंगे. हाल ही में पाकिस्तान की सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ लाइफलाइन बेलआउट पर सहमति होने तक सभी आवश्यक खाद्य और दवाओं के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है. फिलहाल पाकिस्तान गंभीर रूप से विदेशी मुद्रा भंडार में कमी से जूझ रहा है.

स्टील, कपड़ा और फार्मास्युटिकल्स 

इस वक्त पाकिस्तान में स्टील, कपड़ा और फार्मास्युटिकल्स जैसी इंडस्ट्री बमुश्किल काम कर रहे हैं. देश में हजारों कारखाने बंद होने के कगार पर है, जिसकी वजह से बेरोजगारी का खतरा मंडराता जा रहा है. स्टील इंडस्ट्री ने स्क्रैप मेटल की कमी के कारण गंभीर सप्लाई-चेन में मुश्किलें पैदा होने की चेतावनी दी है. स्क्रैप मेटल उसे कहते हैं, जिसको पिघला कर स्टील बनाया जाता है. स्क्रैप मेटल में आई कमी की वजह से पिछले कुछ हफ्तों में ऐसे समानों के दाम रिकॉर्ड कीमतों पर पहुंच गए हैं.

छोटी फैक्ट्रियां पहले ही बंद हो चुकी हैं

पाकिस्तान के लार्ज स्केल स्टील प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन के प्रमुख वाजिद बुखारी ने कहा कि हम सीधे प्रोडक्शन इंडस्ट्री को सामान देते हैं, जो लगभग 45 डाउनस्ट्रीम इंडस्ट्री से जुड़ा है. ये पूरी तरह से बाधित होने वाला है. उन्होंने कहा कि स्टॉक खत्म होने के बाद छोटी फैक्ट्रियां पहले ही बंद हो चुकी हैं, जबकि कुछ बड़े प्लांट बंद होने के कगार पर हैं.

हर महीने लगभग 150 मिलियन डॉलर (12 अरब) का माल इम्पोर्ट किया जाता है. आयरन इंडस्ट्रीज के लोगों का कहना है कि इसका संचालन प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से कई मिलियन नौकरियों को प्रभावित कर रहा है. सेंट्रल बैंक के नए आंकड़ों के अनुसार विदेशी मुद्रा भंडार घटकर महज 2.9 अरब डॉलर रह गया है, जो तीन सप्ताह से कम के इम्पोर्ट के लिए पर्याप्त है.

ये भी पढ़ें: Imran Khan: पाक के पूर्व PM इमरान खान ने भारत की विदेश नीति को सराहा, कहा- यूक्रेन की जंग के वक्त भी मोदी सरकार ने रूस से तेल खरीदा

#Pakistan #Economic #Crisis #Business #Chief #Warn #Government #Provide #Money #Wise #Rise #Unemployment #Increase

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button