दुनिया

Pakistan Court indicted Imran Khan and wife Bushra Bibi land bribe case


Imran Khan: पाकिस्तान की एक अदालत ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पत्नी को एक और मामले में तलब किया है. इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी पर आरोप हैं कि इन दोनों ने रिश्वत के रूप में जमीन का एक हिस्सा लिया था. जब रिश्वत ली गई थी, तब इमरान खान प्रधानमंत्री के पद पर थे. 

पाकिस्तानी टीवी चैनल जियो न्यूज के अनुसार 71 साल के इमरान खान के साथ उनकी पत्नी बुशरा बीबी भी इस मामले में फंस सकती हैं. इमरान खान अगस्त 2023 से जेल में बंद हैं. उनके ऊपर कई गंभीर आरोप हैं, लेकिन इमरान हमेशा से इन आरोपों को नकारते रहे हैं.

अगस्त में गिरफ्तार हुए थे इमरान
इमरान खान को इस्लामाबाद कोर्ट ने तीन साल की जेल की सजा सुनाई थी. उनके ऊपर सरकारी तोहफों को बेंचने के आरोप थे. इस मामले में उन्हें रावलपिंडी सेंट्रल जेल में तीन साल तक कैद किए जाने की सजा सुनाई गई थी. वह पाकिस्तान के सातवें प्रधानमंत्री हैं, जिन्हें गिरफ्तार किया गया है. पाकिस्तान में अब तक कोई भी प्रधानमंत्री अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया है. यहां सेना के हस्तक्षेप और अन्य वजहों से सरकार बदलती रही हैं और तख्तापलट होते रहे हैं.

जेल नहीं होती तो फिर सत्ता में होते इमरान
इमरान खान पर लगे भ्रष्ट्राचार और अन्य आरोपों के बाद उन्हें जेल भेज दिया गया. इसके बाद चुनाव आयोग ने उनकी पार्टी की मान्यता भी रद्द कर दी. ऐसे में उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के नेता अपने चुनाव चिन्ह क्रिकेट बैट पर चुनाव भी नहीं लड़ सके. पीटीआई के उम्मीदवारों को निर्दलीय चुनाव लड़ना पड़ा. चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों ने ही जीती, लेकिन किसी भी पार्टी का हिस्सा नहीं होने के कारण ये सांसद सरकार बनाने का दावा नहीं पेश कर पाए. अगर इमरान खान जेल में नहीं होते तो चुनाव में उनकी पार्टी सबसे बड़ी होती और अन्य दलों के साथ गठबंधन करके इमरान फिर सत्ता में आ सकते थे.

यह भी पढ़ेंः करोड़ों की नौकरी छोड़ी, UAE मंदिर की सेवा करेंगे भारतीय मूल के विशाल पटेल, बोले- आध्यात्म…

#Pakistan #Court #indicted #Imran #Khan #wife #Bushra #Bibi #land #bribe #case

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button