दुनिया

Pakistan 20 Churches 86 Church Burnt Down By Mob Punjab Province Police Revealed In Report


Pakistan Jaranwala Church Violence: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत (Punjab province) में भीड़ ने कम से कम 20 चर्च और ईसाइयों के 86 घरों को जला दिया. इसके बाद पुलिस ने कुल 145 संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है. यह बात पुलिस ने अल्पसंख्यक समुदाय पर हुए अभूतपूर्व हमले के संबंध में शुक्रवार को सरकार को सौंपी एक प्रारंभिक रिपोर्ट में कही है.

रिपोर्ट में उस भीड़ में कट्टरपंथी इस्लामी तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) तत्वों की मौजूदगी का भी संकेत दिया गया है, जिसने बुधवार को लाहौर से लगभग 130 किलोमीटर दूर फैसलाबाद जिले की जरांवला तहसील में हमला किया था. भीड़ इस खबर से नाराज थी कि दो ईसाइयों ने कुरान का अपमान किया है.

पंजाब पुलिस की रिपोर्ट में खुलासा
पाकिस्तान सरकार को सौंपी गई पंजाब पुलिस की रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘जरांवला में भीड़ ने कम से कम 20 चर्च और ईसाइयों के 86 घरों को जला दिया. कुरान को अपमानित करने के आरोपी दो ईसाइयों को भी गिरफ्तार किया गया है. इसके अलावा, अब तक एक मौलवी सहित 145 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है.

उक्त मौलवी ने लोगों को ईसाई घरों पर हमला करने के लिए उकसाने के वास्ते पांच मस्जिदों से घोषणाएं की थीं.’’ इससे पहले दिन में पुलिस ने 127 संदिग्धों को फैसलाबाद में आतंकवाद रोधी अदालत के सामने पेश किया और उनकी दो दिन की हिरासत हासिल की.

जरांवाला में ईसाई क्षेत्रों में 3500 पुलिसकर्मी
पंजाब के कार्यवाहक मुख्यमंत्री मोहसिन नकवी ने कहा कि पाकिस्तानी पुलिस ने हमलों में शामिल दो मुख्य संदिग्धों को गिरफ्तार किया है. नकवी ने पंजाब के मुख्य सचिव और पुलिस महानिरीक्षक के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि दोनों ने प्रमुख संदिग्धों की गिरफ्तारी सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

नकवी ने गुरुवार (17 अगस्त) को सोशल मीडिया मंच ‘X’ (पूर्व में ट्विटर) पर किये गए एक पोस्ट में लिखा, ‘‘जरांवला घटना में एक बड़ी सफलता-दोनों आरोपी सीटीडी की हिरासत में हैं. मुख्य सचिव पंजाब और आईजी पंजाब की उनके अथक प्रयासों के लिए सराहना….’’. वर्तमान में, जरांवाला में ईसाई क्षेत्रों में 3,500 पुलिसकर्मी और 180 रेंजर्स कर्मी तैनात हैं.

ये भी पढ़ें:

Ilhan Omar PoK Visit: अमेरिका की कांग्रेस सदस्य इल्हान उमर पर बेनकाब हुआ पाक, PoK दौरे पर पाकिस्तान ने उठाया था सारा खर्चा, जानें

#Pakistan #Churches #Church #Burnt #Mob #Punjab #Province #Police #Revealed #Report

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button