भारत

Padma Award 2023 These 4 Politicians Who Get Padma Award Know About Them


Republic Day 2023: हर साल की तरह इस साल भी गणतंत्र दिवस की पूर्व पर पद्म पुरस्कारों की घोषणा हुई. देश के सर्वोच्च सम्मानों में से एक पद्म पुरस्कार हैं. इस बार ये सम्मान पाने वालों में से 4 नेता भी शामिल हैं. इसमें दिवंगत नेता मुलायम सिंह यादव, कर्नाटक के पूर्व सीएम एसएम कृष्णा, मणिपुर में बीजेपी के अध्यक्ष थौनाओजम चौबा सिंह और त्रिपुरा के दिवंगत नेता नरेंद्र चंद्र देबवर्मा शामिल हैं.

सरकार ने समाजवादी पार्टी के संस्थापक और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री तथा पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव को मरनोपरांत पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किए जाने का एलान किया. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए-1 सरकार में विदेश मंत्री रहे कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एसएम कृष्णा को भी पद्म विभूषण सम्मान देने का एलान किया. इसके अलावा नॉर्थ ईस्ट से मणिपुर और त्रिपुरा के नेताओं को भी पद्म सम्मान देने का एलान किया गया है.

इन लोगों को मिलेगा पद्म विभूषण

सरकार की तरफ से बुधवार शाम जारी पद्म पुरस्कारों की लिस्ट के मुताबिक, मुलायम सिंह यादव और एसएम कृष्णा के अलावा प्रसिद्ध आर्किटेक्ट बालकृष्ण दोशी और दिलीप महलानाबिस को मरणोपरांत और मशहूर तबला वादक जाकिर हुसैन और प्रसिद्ध वैज्ञानिक श्रीनिवास वर्धन को पद्म विभूषण सम्मान से नवाजने का एलान किया.

news reels

इसके अवाला मणिपुर में बीजेपी के अध्यक्ष थौनाओजम चौबा सिंह और त्रिपुरा के दिवंगत नेता नरेंद्र चंद्र देबबर्मा (मरणोपरांत) को पद्मश्री सम्मान देने का एलान किया गया है.

पद्म श्री पुरस्कार

गौरतलब है कि पद्म पुरस्कार यानी पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री- देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से हैं. 1954 में स्थापित, इन पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है. ये पुरस्कार कला, साहित्य और शिक्षा, खेल, चिकित्सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान और इंजीनियरिंग, सार्वजनिक मामलों, सिविल सेवा, व्यापार और उद्योग आदि जैसे क्षेत्रों / विषयों में विशिष्ट उपलब्धियों / सेवा के लिए दिए जाते हैं.

ये भी पढ़ें: Padma Awards 2023: पद्म पुरस्कारों की घोषणा, मुलायम सिंह यादव को पद्म विभूषण, 91 हस्तियों को पद्मश्री

#Padma #Award #Politicians #Padma #Award

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button